PM Kisan Yojana: 17वीं किस्त के लिए किसानों को करानी होगी e-KYC, जानिए आसान तरीका

Avatar photo

By

Sanjay

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही सबसे महत्वपूर्ण योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। जिसके तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 मिलते हैं। यह राशि तीन किस्तों में सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस राशि से किसान अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

इस योजना का लाभ उठाकर किसान खेती से जुड़ी जरूरी सामग्री खरीदते हैं और बेहतर खेती करते हैं। पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे देश के हर किसान के लिए एक अहम जानकारी आई है। फरवरी 2024 में 16वीं किस्त जारी करने के बाद सरकार अब 17वीं किस्त जारी करने जा रही है। लेकिन उससे पहले सभी लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। अगर आप 17वीं किस्त के ₹2000 पाना चाहते हैं तो आपको अपने खाते का ई-केवाईसी पूरा करना होगा। नहीं तो आप इस किस्त से वंचित रह सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ई-केवाईसी कैसे करें।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत सरकार ने देश के 11 करोड़ किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। बिना ई-केवाईसी के किसानों के खाते में अगली किस्त की राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

अगर आपका खाता पहले से ई-केवाईसी है तो आपको 17वीं किस्त की राशि मिल जाएगी। सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 17वीं किस्त के ₹2000 ट्रांसफर करने वाली है। इसके लिए आपको अपने खाते का ई-केवाईसी कराना होगा। आप नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर या घर बैठे खुद ही ई-केवाईसी करा सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

ई-केवाईसी क्यों जरूरी है?

बहुत से लोग नहीं जानते कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी कराना क्यों अनिवार्य है। दरअसल, इस समय पीएम किसान योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को दिया जा रहा है। इसमें कई फर्जी किसान भी शामिल हैं जो गलत तरीके से इस योजना का फायदा उठा रहे हैं।

पीएम किसान योजना eKyc कैसे करें?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए e-KYC अनिवार्य कर दिया है। अगर आप अगली किस्त की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको e-KYC करना होगा।

e-KYC करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

मुख्य पेज पर, ‘फार्मर कॉर्नर’ सेक्शन में ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें।

नए पेज पर अपना आधार नंबर डालें और ‘Get OTP’ बटन पर क्लिक करें।

आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, इसे दर्ज करें और इसे वेरिफाई करें।

इस तरह आप पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के लिए e-KYC कर सकते हैं।

यदि आपका ई-केवाईसी पहले से पूरा है, तो आप सरकार द्वारा जारी लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको अगली किस्त के ₹2000 मिलेंगे या नहीं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow