PM Kisan Yojana: किसानों के बैंक खाते में आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त! पहले ऐसे चेक करें स्टेटस

Avatar photo

By

Govind

PM Kisan Yojana: नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। साथ ही, पहले ही दिन पीएम ने किसानों को ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 17वीं किस्त जारी करने से संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा और करीब 20 हजार करोड़ रुपये सीधे लाभार्थियों के खातों में वितरित किए जा रहे हैं।

किसान कल्याण से संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर किए

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि हम कार्यभार संभालते ही सबसे पहली फाइल पर किसान कल्याण से संबंधित हस्ताक्षर करें। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और अधिक काम करते रहना चाहते हैं।

12 करोड़ 33 लाख से अधिक लाभार्थी

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसानों की मदद के लिए इस योजना की अब तक 16 किस्तों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के तहत 12 करोड़ 33 लाख से अधिक लाभार्थियों को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है। वह इस कल्याणकारी निर्णय के लिए देश के करोड़ों किसानों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हैं।

क्या है पीएम-किसान सम्मान निधि योजना

“प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” किसानों के लिए चलाई जा रही एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत हर साल किसानों के खातों में तीन किस्तों के रूप में दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है।

पीएम-किसान योजना कब शुरू हुई?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम-किसान की शुरुआत पीएम मोदी ने 24 फरवरी 2019 को की थी। इस योजना का लाभ आधुनिक डिजिटल तकनीक का उपयोग करके प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण मोड के माध्यम से सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow