PM Kisan Yojana: किसानों पर टूटने जा रहा आफत का पहाड़, इन लोगों को नहीं मिलेंगे 2,000 रुपये, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के परिणाम बाद किसानों की लॉटरी लगना निर्धारित है, क्योंकि योजना की 17वीं किस्त का समय नजदीक आ गया है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये जल्द ही ट्रांसफर करेगी, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

अगर आपने सरकार की ओर से जारी की गई शर्तों को पूरा नहीं किया तो फिर किस्त का पैसा अटक जाएगा। इससे पहले भी लापरवाह किसानों को किस्त का पैसा नहीं मिला है, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इसलिए जरूरी है कि आप पास में स्थित जनसुविधा केंद्र जाकर जरूरी काम करवा सकते हैं जिससे किसी तरह कि परेशानी नहीं होगी।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

किसान फटाफट कराएं यह जरूरी काम

पएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। किसान सबसे पहले तो ई-केवाईसी का काम करवा लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा आपको भू-सत्यापन का काम कराना होगा, जिसके बाद किस्त का लाभ मिल सकेगा।

लघु-सीमांत किसानों ने यह दोनों काम नहीं करवाए तो फिर परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जिसे जानना बहुत ही जरूरी होगा। दोनों काम करवाने के लिए किसानों को कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं है। आप आराम से नजदीक में स्थित जन सुविधा केंद्र जाना होगा, जिसके बाद आप ई-केवाईसी का काम करवा सकते हैं। यह काम कराने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जानिए कब तक मिलेगा किस्त का पैसा

उम्मीद है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये जून के आखिरी सप्ताह में ट्रांसफर किए जा सकते हैं। किस्त का पैसा ट्रांसफर करने को लेकर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह का दावा किया जा रहा है। सरकार हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए यह योजना चा रखी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow