नई दिल्लीः देश की एक बड़ी आबादी खेती पर निर्भर है जिसमें मेहनत करने वाले वर्ग को हम किसान कहते हैं। किसान और जवान दोनों को भारत का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है, जिन्हें लेकर केंद्र व राज्य सरकारें भी काफी सक्रिय नजर आती हैं। केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर किसानों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है।

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा हुआ है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार इस योजना की अगली यानि 14वीं किस्त खाते में भेजने वाली है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि 15 जून से पहले ही यह पैसा खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है, जिसका फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होना तय माना जा रहा है।

इससे पहले आप कई जरूरी काम करवा लें, नहीं तो फिर दिक्कतों का सामना करना होगा। सबसे पहले तो आपने ई-केवाईसी नहीं कराया तो जल्द कराएं, क्योंकि ऐसे किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं दिया गया था। यह काम करवाने के लिए आपको कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं है। दूसरी ओर सरकार ने किस्त ककी राशि भेजने की तारीख का आधिकारिक कोई बयान जारी नहीं किया है, लेकिन समाचारों में दावा किया जा रहा है।

अब तक मिल चुका है इतनी किस्तों का लाभ

केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 2,000 रुपये की 13 किस्तें जारी कर चुकी है। सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना से करीब 12 करोड़ से अधिक किसान पंजीकरण हैं, जो लोगों की मदद को आगे आ रही है। सरकार ने इस योजना को इसलिए शुरू किया है, जिससे वे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर सके। 2,000 रुपये तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये खाते में भेजे जाते हैं। प्रत्येक चार महीने में पैसा अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।

फटाफट कराएं यह काम

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा लेना चाह रहे हैं तो फिर ई-केवाईसी का काम करवा लें। आपने यह काम जल्द नहीं कराया तो फिर 14वीं किस्त के 2,000 रुपये अटक जाएंगे, जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा। आप जल्द ही जन सेवा केंद्र जाकर पहले यह काम करा लें।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...