BUDGET 2024: मोदी सरकार के अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश होने जा रहा है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर उम्मीदों की किरण चमक रही है. इस बार का बजट नौकरी पेशे से लेकर आम, किसान और गरीबों के लिए काफी खास होने जा रहा है. सरकार अपने तीसरे टर्म का पहला पूर्ण बजट पेश करेगी, जहां सबकी नजरें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण पर रहेंगी.

यह बजट 23 जुलाई को पेश किया जाना है, जिसमें किसानों के लिए कुछ बड़ा ऐलान किया जा सकता है. उम्मीद है कि सरकार की तरफ से किसानों को एक तगड़ी सौगात दी जा सकती है, जिसका लाभ बड़े स्तर पर देखने को मिलेगा. चर्चा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सदस्यों की किस्त की राशि में इजाफा किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः Car Milage Tips: गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखा ध्यान तो मिलेगा छप्परफाड़ माइलेज, जानिए सबकुछ

रोहित और कोहली दूर तक नहीं, भविष्य में 400 रन जड़ने वाले खिलाड़ियों के ब्रायन लारा ने बताए नाम

सालाना के हिसाब से 2,000 रुपये बढ़ाने जाने के कयास लगाए जा रहे हैं. सरकार ने अभी इस पर अपने पत्ते तो नहीं खोले हैं, लेकिन इस तरह उम्मीद है. किसान संगठन काफी दिनों से किस्त में राशि की डिमांड कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि किस्त की राशि को बढ़ाकर दोगुना कर दिया जाए. सरकार दोगुना तो नहीं कर रही, लेकिन इसमें 2,000 रुपये का इजाफा करने पर विचार कर रही है.

सरकार सालाना देगी इतने हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लघु सीमांत कृषकों के लिए सरकार 23 जुलाई को खजाने का पिटारा खोल सकती है. इसलिए ही किसान आम बजट पर टकटकी लगाए बैठे हैं कि सरकार क्या बड़ा ऐलान करेगी. उम्मीद है कि सरकार सालाना मिलने वाली राशि को बढ़ाकर सीधे 8000 रुपये कर सकती है.

KISAN NEWS UPDATE

वर्तमान में इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये का लाभ मिलता है, जिससे लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिल सकता है. 2000 रुपये के इजाफे के बाद प्रत्येक किस्त की राशि में भी बढ़ोतरी हो जाएगी, जिससे हर किसी की मौज आने बिल्कुल तय मानी जा रही है.

मौजूदा समय में सरकार प्रत्येक 4 महीने में 2,000 रुपये की किस्त डालती है, जिसमें मामूली बढ़ोतरी होने से हर किसी का दिल खुश हो जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह चौंकाने वाला ऐलान कर सकती हैं जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

KISAN UPDATE

बजट से संबंधित जरूरी बातें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से देश की अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बड़े ऐलान किए जाने की उम्मीद है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था में इनकम और एक्‍सपेंडेचर के कारण वित्त वर्ष 25 के लिए हाई डायरेक्‍ट और इनडायरेक्‍ट टैक्‍सेस की संभावना लगाई थी. वहीं वित्त वर्ष 2025 में डायरेक्‍ट टैक्‍सेस से 21.99 लाख करोड़ रुपये और इनडायरेक्‍ट टैक्‍सेस से 16.31 लाख करोड़ रुपये एकत्र करने का प्लान भी तैयार किया था, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक देखने को मिल सकती है.

सरकार इस संख्या में काफी बढ़ोतरी कर सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि वित्तीय साल 2025 के लिए 2.1 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड लाभांश भुगतान करने का ऐलान किया गया था. सरकार के बजट अनुसार, जानकारों की मानेंतो 1.02 लाख करोड़ रुपये रहने की उम्मद से अधिक थी।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...