PM Kisan Yojana: किसानों ने नहीं कराया यह काम तो अटक जाएगी 2,000 की किस्त, हुआ बड़ा बदलाव!

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, जिसका फायदा बड़े स्तर पर मिल रहा है। करीब 12 करोड़ लोग इस योजना से जुड़े हुए हैं। सरकार का मकसद है कि किसान खेती बाड़ी में खाद-बीज डालने के लिए किसी से पैसा उधार नहीं लें। इसलिए अब तक योजना के तहत 2,000 रुपये क 16 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं।

इस योजना से जुड़े किसानों को अब अगली किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने जा रहा है। सरकार जल्द ही किस्त का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर करने जा रही है, जिसे लेकर हर किसी के चेहर पर काफी खुशी देखने को मिल रही है। अगर आप अगली किस्त क फायदा प्राप्त करना चाहते हैं जरूरी नियमों को जान लें, नहीं तो पैसा अटक जाएगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जल्द कराएं यह काम

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इसके लिए सबसे पहले तो किसानों को सबसे पहले ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। लघु-सीमांत किसानों को भू-सत्यापन का काम समय रहते करवा लेना चाहिए।

ऐसा नहीं कराने पर आपको दिक्कतों का सामना करना पडे़गा, जिससे किस्त का पैसा अटक जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप घर के पास स्थित जन सुविधा केंद्र जाएं और यह दोनों काम करवा लें। अभी यह काम आपका बिल्कुल निशुल्क हो जाएगा। अगर समय गंवाया तो किस्त के पैसों से वंचित रह जाएंगे।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

कब तक आएगा किस्त का पैसा?

आप सोच रहे होंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का पैसा कब तक आएगा। जानकर खुशी होगी कि इस योजना की अगली किस्त का पैसा जून के आखिरी सप्ताह तक आ जाएगा, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगा। किसानों के खाते में आने वाली यह 17वीं किस्त होगी। अभी किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक रूप से तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है। इस किस्त का फायदा उसी शख्स को होगा, जिसने जरूरी काम करवा रखे हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow