PM Kisan Yojana: PM किसान योजना की 17वीं किस्त जारी! यहां से चेक करें स्टेटस

Avatar photo

By

Sanjay

PM Kisan Yojana: PM Kisan योजना के तहत देश के सभी रजिस्टर्ड किसानों के खातों में 17वीं किस्त जमा कर दी गई है। जिन किसानों को इसकी जानकारी नहीं है, उन्हें बता दें कि केंद्र सरकार ने यह राशि मंगलवार यानी 11 जून 2024 को किसानों के खाते में भेज दी है। किसानों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने देश के करीब 9.5 करोड़ किसानों को ₹2000 की किस्त का लाभ दिया है। सरकार ने केवल उन्हीं किसानों को चुना है जो लगातार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

सरकार द्वारा जारी की गई 17वीं किस्त से सभी लाभार्थी किसान काफी खुश हैं क्योंकि यह किस्त उनके लिए काफी उपयोगी है। पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली इस किस्त का स्टेटस भी ऑनलाइन दिखाया जाता है, ताकि किसान इसे देख सकें।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस चेक

पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले देशभर के सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द अपना लाभार्थी स्टेटस चेक कर लें। इससे वे सुनिश्चित कर सकते हैं कि उन्हें कितनी राशि मिली है।

केंद्र सरकार ने किसानों के बैंक खातों में राशि ट्रांसफर करने के तुरंत बाद 17वीं किस्त का स्टेटस ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है। कई पंजीकृत किसान ऐसे हैं जिन्हें इस किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है, इसलिए सभी किसान अपना स्टेटस चेक कर लें।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि सरकार ने इस किस्त के ट्रांसफर की तारीख की घोषणा कर दी है। 17वीं किस्त की राशि 18 जून 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

पीएम किसान योजना की नई किस्त

अगर आप पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसान हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि इस योजना में किसानों को साल में ₹6000 की राशि दी जाती है, जो तीन किस्तों में मिलती है। अब सरकार ने सभी किसानों के लिए एक और खुशखबरी जारी की है कि इस योजना में एक और किस्त जुड़ जाएगी।

सरकार ने अभी तक किसानों को तीन किस्तों में ही राशि देने का फैसला किया था, लेकिन अब हर किसान को साल में पीएम किसान योजना की चार किस्तों का लाभ मिलेगा। यानी अब किसानों को ₹8000 की राशि मिलेगी। इस जानकारी की पुष्टि जल्द ही हो सकती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

पीएम किसान लाभार्थी स्थिति कैसे चेक करें?

जैसा कि हमने पहले बताया, पीएम किसान लाभार्थी स्थिति चेक ऑनलाइन पोर्टल पर दिखाई देती है, जो हर किस्त के जारी होने के साथ उपलब्ध हो जाती है। स्टेटस चेक करके आप अब तक जारी की गई सभी किस्तों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रक्रिया इस प्रकार है:

सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करें।

पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद होम पेज पर स्टेटस चेक करने के लिए एक महत्वपूर्ण लिंक दिखाई देगा।

इस लिंक पर क्लिक करें, जो आपको अगले ऑनलाइन पेज पर ले जाएगा।

इस पेज पर स्टेटस चेक करने के लिए जरूरी जानकारी भरें।

आवश्यकतानुसार रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका स्टेटस आपके मोबाइल पर आसानी से दिखाई देगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow