PM Kisan Yojana: 12 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म! 2,000 की किस्त पर आई ऐसी खबर कि उछले कृषक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपकी फैमिली में अगर लघु-सीमांत किसान हैं तो अब जून का महीना काफी वरदान साबित होने वाला है, क्योंकि सरकार की तरफ से जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा मिलने वाली किस्त का पैसा खाते में आ सकता है। नई सरकार के गठन बाद जल्द ही केंद्र की तरफ से इस योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे जो किसी बड़े तोहफे की तरह होंगे।

इसका किस्त का फायदा कई करोड़ किसानों को होने जा रहा है। अगर आप आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिस्ट है तो फिर आप तुरंत जरूरी काम करवा लें, जिससे आपका किस्त का पैसा नहीं अटकेगा। उम्मीद है कि जून के आखिरी सप्ताह तक किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता हैं। हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलता इतना पैसा

केंद्र सरकार की ओर से कृषकों के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये जारी किए जाते हैं। प्रत्येक किस्त खाते में भेजने का अंतराल 4 महीने का होता है। अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की 16 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। सभी को बड़ी बेसब्री से 17वीं किस्त का इंतजार है, जो जल्द ही खत्म होगा।

सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए योजना को शुरू किया था जिससे फसलों के खाद-बीज को उधार लेना ना पड़े। ऑफिशियली तौर पर इस योजना से करीब 12 करोड़ किसान पंजीकृत हैं। आपने अगर भू-सत्यापन और ई-केवाईसी का काम नहीं करवाया तो फिर जल्द करवा लें। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

कैसे चेक करें 17वीं किस्त का पैसा

पीएम किसान सममान निधि योजना की 17वीं किस्त का पैसा आपको मिला या नहीं, यह आराम से चेक कर सकते हैं। इसकेलिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आप डारेक्ट प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की होमपेज में पहुंच जाएंगे। इसके बाद सामने FARMERS CORNER के नीचे Beneficiary List ऑप्शन दिखाई देगा उसमें क्लिक कर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow