PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त आई या नहीं, जानिए ताजा अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी ने जब तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली तो पहले कामकाजी दिन सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि पर हस्ताक्षर किए। पीएम नरेंद्र मोदी किसानों को मिलने वाली किस्त की राशि के पैसे को मंजूरी दे दी है। इस बार करीब 20 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं, जिसका फायदा करीब 10 कोरड़ किसानों को मिलना तय माना जा रहा है।

सरकार किसी भी वक्त किस्त की राशि का पैसा ट्रांसफर कर सकती है। सरकार की तरफ से अब तक 16 किस्तों का पैसा जारी किया जा चुका है। यह 17वीं किस्त होगी, जिसका किसान भी बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है। अगर आप किस्त की राशि का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

किस्त की राशि से पहले किसान कराएं यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजान की अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें, नहीं तो पैसा अटक जाएगा। सबसे पहले किसानों को ई-केवाईसी का काम कराना होगा। इसके अलावा किसान समय रहते भूसत्यापन का काम करा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

आप यह काम कराने के लिए परेशान ना हो। आप आराम से जनसुविधा केंद्र पर जाकर यह काम करवा सकते हैं, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। ई-केवाईसी और भूसत्यापन का काम कराने के लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप जनसुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी

सरकार हर साल देती है इतनी किस्तें

केंद्र सरकार सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तें देती हैं, जिससे 6 हजार रुपये की सहायता मिल जाती है। सरकार का मकसद किसानों को बड़ी आर्थिक सहायता पहुंचाना है, जिससे खाद-बीज की खरीदारी के लिए किसी तरह की परेशानी ना हो। किस्त भेजने का अंतराल चार महीने का होता है।

सरकार ने इस योजना का आगाज साल 2019 में किया था, जिसे करीब 12 करोड़ जुड़े हुए हैं। किसी ना किसी कारणवश सबकी किस्त नहीं आती है। इसलिए आप सभी काम पूरे रखें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow