PM Skill Development Scheme: PM कौशल विकास योजना के तहत कौन कर सकता है आवेदन और क्या मिलता है लाभ, जानें 

Govind
NARENDER MODI
NARENDER MODI

PM Skill Development Scheme: पीएमकेवीवाई योजना के तहत देश के युवाओं को तकनीकी ज्ञान दिया जाता है। केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार पाने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। सरकार की इस योजना के माध्यम से मुफ्त कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं और इसकी मदद से युवाओं को रोजगार पाने के नए अवसर मिलेंगे।

- Advertisement -

इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के माध्यम से देश के बेरोजगार युवा अपने कौशल को और विकसित कर सकते हैं और रोजगार के नए आयाम निर्मित होंगे। सरकार द्वारा योजना के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। पीएमकेवीवाई योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

पीएमकेवीवाई ऑनलाइन पंजीकरण

पीएमकेवीवाई योजना के माध्यम से युवाओं को केंद्र सरकार द्वारा प्रति माह 8000 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही सरकार की इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को मुफ्त कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी प्रदान किया जाएगा।

- Advertisement -

पीएमकेवीवाई योजना देश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बहुत ही फायदेमंद योजना है। देश के हर राज्य के शहरों में कई प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से योजना के लाभार्थियों को मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी.

इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर और फिटिंग, हस्तशिल्प, रत्न और आभूषण के साथ-साथ 40 से अधिक तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस साल केंद्र सरकार ने देश में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर खोलने की भी घोषणा की है।

- Advertisement -

कैसे पंजीकृत करें

पीएमकेवीवाई योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन करना होगा:

सबसे पहले आपको PMKVY योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

- Advertisement -

इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर क्विक लिंक का विकल्प दिखाई देगा।

इस विकल्प में आपको स्किल इंडिया के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा इसमें आपको “Register as a Candidate” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड की सहायता से पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

- Advertisement -

अब लॉगिन विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, आपको इसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।

इस वेबसाइट पर जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे.

सारी जानकारी दर्ज करने के बाद अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

- Advertisement -
Share This Article