PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर 50% तक सब्सिडी

Avatar photo

By

Sanjay

PM Surya Ghar Yojana: वर्ष 2024-25 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फ्री सोलर रूफटॉप योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इसके बाद फरवरी 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना नाम से एक मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना शुरू की।

इस योजना के जरिए मध्यम और गरीब वर्ग के परिवार छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए 60% तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। यह लाभ कैसे मिलेगा? और इसके लिए आवेदन कैसे करें? यह सब जानने के लिए पूरा लेख ध्यान से पढ़ें। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने 15 फरवरी 2024 को की थी।

इस योजना के तहत पात्र लोगों को सोलर पैनल पर उसकी कुल लागत का 40% से 60% तक सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा इससे बनने वाली अतिरिक्त बिजली को बेचकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

बताया जा रहा है कि सरकार इस योजना के तहत हर परिवार को करीब 300 यूनिट मुफ्त बिजली देगी। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से अब तक 1 करोड़ से ज्यादा परिवार लाभान्वित हो चुके हैं।

ये सोलर पैनल न सिर्फ बिजली बिल को कम करेंगे, बल्कि स्वच्छ ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर पर्यावरण में कार्बन उत्सर्जन को भी कम करेंगे। सरकार का लक्ष्य देश में ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाकर बिजली की खपत को कम करना है।

कैसे करें आवेदन?

आप इस योजना के लिए सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें-

सबसे पहले पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

वेबसाइट के होम पेज पर क्विक लिंक्स सेक्शन में अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज आएगा, जहां रजिस्टर हेयर पर क्लिक करें।

इसके बाद लॉगिन के लिए रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुलेगा। इसमें अपने राज्य, जिले आदि की डिटेल दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।

इसके बाद आगे पूछी गई सभी जानकारी भरें और सबमिट पर क्लिक करें।

अब आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और योजना के लिए आवेदन करना होगा।

आवेदन करने के बाद डिस्कॉम से मंजूरी मिलने पर आपको अपने इलाके के वेंडर से सोलर पैनल लगवाना होगा।

सोलर प्लांट लगने के बाद आपको प्लांट की डिटेल्स डालकर नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा। नेट मीटर लग जाएगा और डिस्काउंटर द्वारा सारी जांच होने के बाद कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

अब आपको वेबसाइट पर जाकर अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स डालकर कैंसल चेक जमा करना होगा। इसके बाद 30 दिनों के अंदर सब्सिडी की रकम आपके अकाउंट में आ जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow