PM Surya Ghar Yojana: आपको भी चाहिए 20 साल तक बिजली बिल जीरो! तो इस योजना के लिए करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

PM Surya Ghar Yojana: नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग उपयोगकर्ता को कई लाभ प्रदान करता है। इस ऊर्जा स्रोत का उपयोग करके बिजली का बिल कम किया जा सकता है। इस लिहाज से सोलर पैनल आज के युग में विज्ञान का एक बड़ा आविष्कार है।

सौर पैनल सूर्य से प्राप्त सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। जब सूर्य की रोशनी सौर पैनलों में स्थापित सौर कोशिकाओं पर पड़ती है, तो वे अर्धचालक पदार्थ से इलेक्ट्रॉन छोड़ते हैं, जिससे सौर ऊर्जा विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। अब केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना के तहत ऐसे सोलर पैनल से 20 साल तक मुफ्त बिजली मिलेगी. आइये इसके बारे में जानें।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार के अंतर्गत “सूर्योदय योजना” की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से देशभर में 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे और लाभार्थियों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार की पहल में ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली की स्थापना शामिल होगी। ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली में, सौर पैनलों से उत्पन्न बिजली को विद्युत ग्रिड के साथ साझा किया जाता है और ग्रिड बिजली का उपयोग किया जाता है।

ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली में साझा बिजली की गणना करने के लिए, एक नेट मीटर स्थापित किया जाता है। सौर मंडल के उपयोग से जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता पूरी तरह समाप्त की जा सकती है। केंद्र सरकार की सोलर योजना के तहत 1 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी की पेशकश की जाती है, जिससे निवेश कम हो जाता है। केंद्र सरकार ने योजना के कार्यान्वयन के लिए 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इन सौर पैनलों का उपयोग 25 वर्षों से अधिक समय तक किया जा सकता है।

जानिए सोलर पैनल स्थापना के मानदंड

सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र सरकार की सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपके घर की छत ठोस होनी चाहिए। 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है. बिजली उत्पादन क्षमता को अधिकतम करने के लिए सही कोण और स्थिति पर उचित स्थिति सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञ की सहायता लें। सौर पैनलों से उत्पन्न बिजली का उपयोग करके हर साल बिजली बिल पर ₹72,000 तक की बचत की जा सकती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow