PM Ujwala Yojana: महिला जल्दी करवाए ये काम! वरना नहीं मिलेगा अबकी बार गैस सिलेंडर

Avatar photo

By

Govind

PM Ujwala Yojana:अगर आपने भी पीएम उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन लिया है तो आपके लिए एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है कि, केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों की ई-केवाईसी की जा रही है।

केंद्र सरकार की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक, जो महिलाएं पीएम उज्ज्वला योजना के तहत ई-केवाईसी नहीं कराएंगी, उन्हें सब्सिडी मिलना बंद हो जाएगी. जिन महिलाओं के बैंक खाते में पीएम उज्ज्वला योजना की सब्सिडी का पैसा भेजा जाता है, उन्हें बता दें कि अगर आपने अपना ईकेवाईसी नहीं कराया तो आपको सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी।

अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली सब्सिडी राशि का लाभ उठा रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आपको पीएम उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन का केवाईसी कराना होगा, अगर आप अपना ई नहीं कराते हैं।

तो आपको सब्सिडी का लाभ मिलना बंद हो जाएगा. इसलिए आपको अपने गैस कनेक्शन की eKYC जरूर करानी चाहिए. यदि आप नहीं जानते कि पीएम उज्ज्वला योजना के तहत ई-केवाईसी कैसे करें तो आपको इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में हम आपको इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

पीएम उज्ज्वला योजना और केवाईसी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारत सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों को सरकार द्वारा मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान किए गए। निःशुल्क चूल्हा भी प्रदान किया गया।

इस योजना के तहत भारत सरकार लाभार्थी को गैस सिलेंडर रिफिल कराने के खर्च पर 300 रुपये से 450 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी प्रदान करती है। यह सब्सिडी का पैसा DBT प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजा जाता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत केवल घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत एक आवेदन पत्र भरवाया जाता है जिसके माध्यम से लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा प्रदान किया जाता है।

सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट भी लॉन्च कर दी है. इसके अलावा आप गैस एजेंसी के माध्यम से पीएम उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आपको लगातार पीएम और जुलाई योजना का लाभ मिल रहा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार की ओर से एक अपडेट जारी किया गया है जिसके तहत आपको इस योजना में ई-केवाईसी करानी होगी. अगर आप अपना e-KYC नहीं कराते हैं.

तो आपको इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जायेगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की केवाईसी करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं, इसके अलावा आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आपको पीएम उज्ज्वला योजना की केवाईसी करानी है तो आपको नीचे बताए गए सभी जरूरी दस्तावेज तैयार रखने होंगे क्योंकि जब आप इस योजना में ई केवाईसी कराने जाएंगे तो इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

आधार कार्ड

गैस कनेक्शन पासबुक

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow