नई दिल्लीः सरकार की ओर से अब किसानों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे, जिसकी चर्चा तेजी चल रही है। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस धाकड़ स्कीम का आगाज किया गया है। अगर आपके पास कोई काम नहीं तो टेंशन की जरूरत नहीं है, बस आपको इस स्कीम के बारे में बारीकि से जानना होगा, जिससे किसी प्रकार की दिकक्त पैदा ना हो।

सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जो लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है। स्कीम से योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। डिटेल जानने को हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ लें।

जानिए पेंशन स्कीम के लिए जरूरी शर्तें

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो फिर आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसमें सबसे पहले तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लिखा होना जरूरी है। इसके अलावा आपकी न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होना बहुत ही जरूरी है।

आपको योजना में नाम रजिस्टर्ड कराने के बाद हर महीने के हिसाब से निवेश करना होगा। आपकी आयु अगर 18 साल है योजना से जुड़ रहे हैं तो फिर हर महीना 55 रुपये प्रीमियम भरना होगा। इसके अलावा आपकी आयु अगर 30 साल तो हर महीने के हिसाब से आपोक 110 रुपये प्रीमियम भरने की जरूरत होगी। इतना ही आप 40 साल से योजना से जुड़ रहे हैं तो फिर मंथली 220 रुपये का प्रीमियम भरना है। स्कीम की मैच्योरिटी सीमा बाद आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

हर महीना मिलेगी 3000 रुपये पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना से आप जुड़ जाते हैं तो आपको 60 साल की आयु पूरी करने के बाद हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाना संभव माना जा रहा है। इतना ही नहीं 3,000 रुपये महीने के हिसाब से सालाना 36 हजार रुपये की राशि पेंशन के तौर पर प्रदान की जानी संभव मानी जा रही है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...