PM KISAN MANDHAN YOJANA: केंद्र सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में किसानों के लिए कोई खास ऐलान नहीं किया है. उम्मीद थी कि किसानों को मिलने वाली किस्त की राशि में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुख से इस योजना के लिए एक भी शब्द नहीं निकला. बस इतना ही हुआ पांच नए राज्यों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना को और लॉन्च कर दिया गया, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिला.

क्या आपको पता है कि किसानों के लिए कई बेहतरीन स्कीम चल रही हैं, जिनका फायदा आप भी समय रहते ले सकते हैं. सरकार ने एक ऐसी योजना चला रखी है जिसके तहत हर महीना पेंशन देने का प्रावधान है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसी योजना का नाम क्या है. केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि पीएम किसान मानधन योजना है, जो हर किसी का बुढ़ापा संवारने के लिए काफी है. अगर आप भी अपना बुढ़ापा उज्जवल बनाना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रख सकते हैं.

PMKMY NEWS

Read More: EPFO UPDATE: जॉब लगते ही ईपीएफओ देगी 15,000 रुपये, अपडेट सुनकर झूम कर्मचारी

Read More: 8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की टूटी आस, एक नहीं बल्कि लगे यह दो बड़े झटके, जानें

PM KISAN MANDHAN YOJANA से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट

पीएम किसान मानधन योजना कृषकों को मालामाल बनाने के लिए काफी है, जो हर किसी का दिल जीत रही है. इस योजना के तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन देने का प्रावधान है. योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी शर्तों को जानना होगा जिसके लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ लें. इस योजना का फायदा उसी शख्स को मिलेगा, जिसका नाम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है.

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए कुछ उम्र के भी बैरियर बनाए गए हैं. इससे जुड़ने को किसान की मिनिमम आयु 18 तो मैक्सिमम 40 वर्ष होना जरूरी है. जितनी उम्र उसी हिसाब से निवेश करना होगा. अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मंथली 55 रुपये महीना जमा करना होगा. 30 वर्ष से 110 रुपये और 40 वर्ष से 220 रुपये महीना का निवेश करना होगा. इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

PMKMY UPDATE

PM KISAN MANDHAN YOJANA से जुड़कर इतनी आयु के बाद मिलेगी पेंशन

Read More: Gold Price Update: सोना हुआ बहुत सस्ता, 1 तोला की कीमत जान खरीदारी के लिए मची होड़, बनवाये खूब गहने

Read More: Weather Alert: 72 घंटे टूटेगी आसमानी आफत, यूपी सहित इन इलाकों में होगी भयंकर बारिश, जानें अपडेट

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर आपको 60 साल की आयु बाद हर महीना पेंशन का फायदा मिलेगा, जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी. 60 साल बाद हर महीना 3000 रुपये पेंशन का फायदा आराम से मिल जाएगा. इस हिसाब से प्रति साल बुजुर्ग किसानों 36,000 रुपये पेंशन के रूप में मिलते रहेंगे. आप तनिक भी यह ऑफर हाथ से ना जाने दें, जो किसी सुनहरे मौके की तरह है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...