PMKSN: इन किसानों को लगने जा रहा तगड़ा झटका, नहीं मिलेंगे 17वीं किस्त के 2,000 रुपये

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना से आपका नाम जुड़ा है तो फिर यह खबर किसी वरदान की तरह साबित होने वाली है। सरकार इस योजना से लिस्ट लोगों के लिए जल्द ही खजाने का पिटारा खोने जा रही है। सरकार इस योजना की अगली यानी 17वीं किस्त का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

किस्त का पैसा जून के प्रथम सप्ताह तक आने की उम्मीद है, जिसका फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को हो सकता है। अगर आपका नाम इस योजना से लिस्ट है तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा। इसके लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों को जानना होगा। अगर आपने जरूरी काम नहीं कराए तो फिर किस्त का पैसा लटक जाएगा जिससे लोगों को बड़ा आर्थिक नुकसान होगा। इसलिए आवश्यक कि आप महत्वपूर्ण बातों को जानना होगा।

किस्त के लिए फटाफट कराएं जरूरी काम

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई पीएम किसान मानधन योजना हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसके लिए आपको सबसे पहले ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। इसके अलावा आपको भू-सत्यापन का काम कराना होगा।

अगर आपने यह दोनों काम नहीं करवाए तो 17वीं किस्त के 2,000 रुपये अटक जाएंगे। अभी बड़ी संख्या में ऐसे किसान हैं जिन्होंने ई-केवाईसी का काम नहीं करवाया है। सरकार अब तक इस योजना के तहत 16 किस्तों को ट्रांसफर कर चुकी है।

सरकार ने इससे पहले भी ऐसे किसानों को किस्त की राशि नहीं भेजी थी, जिन्होंने ई-केवाईसी का काम नहीं करवाया था। इसलिए जरूरी है कि आप यह काम करवाने के लिए जरूरी बातों को जानना होगा।

यूं चेक करें किस्त का पैसा

आपके अकाउंट में किस्त का पैसा आया या नहीं, यह आराम से चेक कर सकते हैं। इससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा कृषि मंत्रालय की वेबसाइट और पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर 1800-945-8955 पर भी जानकारी मिल जाएगी, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। सरकार वैसे अब तक 2,000 रुपये की 16 किस्तें जारी कर चुकी है। हर चार महीने में 2,000 रुपये किस्त जारी कर सालाना 6,000 रुपये भेजती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow