PMKSNY: किसानों की किस्मत चमकनी तय! किस्त की राशि बढ़कर होगी इतने हजार रुपये, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार ने पहली ही कैबिनेट बैठक के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि वाली फाइल पर हस्ताक्षर किए। फिर इसे मंगलवार के दिन जारी कर दिया गया, जिससे किसानों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिला। दूसरी तरफ अब इस योजना के अनुसार मिलने वाली किस्त की राशि में बढ़ोतरी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

भारत के तमाम किसान संगठन लंबे समय से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार की तरफ से आश्वासन ही मिलता है। केंद्र की मोदी सरकार अब जुलाई महीने में अपना पूर्ण बजट पेश करेगी, जिसमें सरकार की तरफ से किसानों के लिए चौंकाने वाला ऐलान किया जा सकता है। सरकार ने अगर किसान सम्मान निधि योजना की किस्त दोगुना कर दी तो फिर सरकार के राजस्व पर भार बढ़ जाएगा। अभी आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जानिए कितनी हो सकती किसानों की किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा मिलने वाली किस्त की राशि को बढ़ाकर दोगुना किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर किस्त की राशि बढ़कर 4000 रुपये हो जाएगी। इसके बाद सरकार की तरफ से हर साल 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12 हजार रुपये दिए जाएंगे जो किसानों के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह होगी। योजना से पंजीकृत करीब 12 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा।

वर्तमान में सरकार की तरफ से 2,000 रुपये की तीन किस्त में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। किसान संगठनों की मांग को स्वीकार किया गया तो फिर सरकार के राजस्व पर दोगुना भार बढ़ जाएगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अब तक मिल चुका इतनी किस्तों का फायदा

नरेंद्र मोदी ने इस सप्ताह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक कार्यक्रम कर किसानों के लिए 2,000 रुपये की 17वीं किस्त जारी की थी। इससे किसानों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिला। करीब 9.3 करोड़ किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया। कुछ ऐसे हैं जिन्होंने ई-केवाईसी का काम नहीं कराया तो उन्हें किस्त का फायदा नहीं मिला था। अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो ई-केवाईसी का काम समय रहते करवा सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow