PMKSNY UPDATE: किसानों पर टूटा दुखों का पहाड़! इन लोगों को नहीं मिलेंगे किस्त के 2,000 रुपये

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर में लोकसभा चुनाव की सुनाई दे रही धुन के बीच अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त आने की चर्चा भी शुरू हो गई है। सरकार की तरफ से अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये जारी कर दिए जाएंगे। अगर आपका नाम इस योजना से लिंक है तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखें।

आपको इस योजना की किस्त का फायदा तभी भी मिलेगा, जब आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं। अगर आपने सरकार की तरफ से तय किए गए सभी काम नहीं करवाएं है तो फिर किस्त का पैसा लटकना तय है, क्योंकि सरकार ने पिछली किस्त में भी लापरवाहों को बड़ा झटका दिया था।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

हालांकि, किस्त की राशि भेजने का आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

किसान जल्द कराएं यह जरूरी काम

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा आप लेना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। किसानों को 2,000 रुपये किस्त जारी होने से पहले ई-केवाईसी करवाना होगा। इसके अलावा भू-सत्यापन का काम कराने की जरूरत होगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अगर आपने यह दोनों काम नहीं करवाए तो फिर किस्त का पैसा बीच में लटक जाएगा। सरकार ने 15 और 16वीं किस्त भी ई-केवाईसी और भू-सत्यापन कराने वालों को ही दी थी। इसलिए आप समय रहते यह काम जरूर करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते पास में भी स्थित जन सुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी। इसकी बारीकियों के साथ यह काम करवा लें।

सरकार अब तक भेज चुकी इतनी किस्तें

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 2,000 रुपये की 16 किस्तें खाते में डाल चुकी है। अब सभी को अगली किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। सरकार प्रत्येक चार महीने में एक किस्त अकाउंट में डालती है। इस हिसाब से हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये आते हैं। किसानों को इसका बंपर फायदा देखने को मिलता है। सरकार ने किसानों के आर्थिक उत्थान के लिए इस योजना को शुरू किया है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow