PMKSNY UPDATE: किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख तक अकाउंट में आएगी 2,000 रुपये की किस्तस

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद अब जल्द ही एक बार फिर एनडीए सरकार देश में स्थापित होने जा रही है। पहले के मुताबिक, इस बार बीजेपी काफी शक्तिशाली हुआ है। दूसरी तरफ नई सरकार के गठन से किसानों को भी जल्द ही एक नहीं सौगात मिलने वाली है। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कृषकों की बल्ले-बल्ले होने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

सरकार जल्द ही इस योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है, जो राशि खरीफ के फसल की रोपाई के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगी। हालांकि, सरकार की तरफ से किस्त की की राशि भेजने का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जून के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है। आधिकारिक रूप से अभी किसी ने कुछ नहीं कहा है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इन किसानों को मिलेगा योजना का फायदा

मोदी सरकार द्वारा चलाई जी रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषकों के अकाउंट में किस्त का पैसा जल्द ही ट्रांसफर किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। आपका नाम योजना से पंजीकृत है तो पहले जरूरी बातों को जान लें। अगर आप किस्त का पैसा लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों को जान लें, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

सबसे पहले तो किसानों को ई-केवाईसी कराना होगा। इसके अलावा भू-सत्यापन का काम कराने की जरूरत होगी, जिसके बिना किसी तरह की भी दिक्कत नहीं होगी। दोनों कार्य कराने के लिए कहीं भी धक्के काने की जरूरत नहीं होगी। आप घर के पास में ही स्थित जन सुविधा केंद्र जाकर यह काम आसानी से करवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना होगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

सरकार सालाना देती तीन किस्तें

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। प्रत्येक चार महीने में 2,000 रुपये खाते में डाले जाते हैं जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस योजना का आगाज किया था, जिसका हर चार महीने में किस्त का पैसा आराम से मिल जाता है। काफी दिनों से चर्चा चल रही है कि सरकार किस्त की राशि में भी बढ़ोतरी करने का ऐलान कर सकती है। हालांकि, आधिकारिक रूप से कोई बात सामने नहीं आई है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow