PMKSNY UPDATE: लो जी किसानों का इंतजार खत्म, पीएम मोदी इस दिन जारी करेंगे 2,000 की किस्त, यूं करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 17वीं किस्त जारी होने में बस अब कुछ ही घंटे बचे हैं। केंद्र में तीसरी बार शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को किस्त जारी करेंगे। इस किस्त का पैसा करीब 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में आनी तय मानी जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

इस किस्त का फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने सभी शर्तों को पूरा कर रखा है। अब तक सरकार 16 किस्तें जारी कर चुकी है, जिसका अब अगली का भी इंतजार खत्म हो जाएगा। सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से भी किस्त जारी करने की जानकारी मुहैया करा दी गई है। किस्त चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह काम कर सकते हैं।

पीएम मोदी इतने रुपये की फाइल पर किए हस्ताक्षर

18 लोकसभा चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ लेते ही सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त वाली फाइल पर हस्ताक्षर कर मंजूरी दी थी। करीब 20 हजार करोड़ रुपये की फाइल पर हस्ताक्षर किए थे। इस बार करीब 9.3 करोड़ किसानों के अकाउंट में योजना का पैसा आना तय माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

वाराणसी में पीएम मोदी का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, जहां किस्त जारी की जाएगी। अब तक इस योजना के तहत किसानों को 2,000 रुपये की 16 किस्तों में 32 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो आराम से किस्त का पैसा चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी

जानिए कैसे चेक करें किस्त का पैसा?

पीएम किसान सम्मान निआपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।

इसके बाद किसानों को कई विकल्प दिखेंगे। आपको यहां पर ‘Know Your Status’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद स्क्रीन पर दिए हुए कैप्चा कोड को भी यहां दर्ज करने की जरूरत होगी।

फिर जानकारी भर चुके हैं तो आपको इसके बाद’गेट डिटेल’ वाला ऑप्शन नजर आने की जरूरत होगी।

कफिर आप जान पाएंगे कि आपको किस्त का लाभ मिला या नहीं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow