PMKSNY UPDATE: इन किसानों पर टूटेगी आफत! खाते में नहीं आएंगे 17वीं किस्त के 2,000 रुपये

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में किसानों के उत्थान के लिए कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनका समय-समय पर फायदा भी मिलता है। सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति संवारने के लिहाज से पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा भी मिल रहा है। इस योजना के तहत प्रत्येक चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त का पैसा दिया जाता है। अब सभी किसानों को अगली यानी 17वीं किस्त का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं, जिसका फायदा आपको समय रहते मिल जाएगा। माना जा रहा है कि सरकार 17वीं किस्त का पैसा जल्द ही अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती हैं। अगर आपका नाम इस योजना से जुड़ा है तो फिर कुछ जरूरी काम करवा लें, नहीं तो किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा।

इन किसानों को किस्त से रहना पड़ेगा वंचित

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा जून के आखिरी सप्ताह में ट्रांसफर किया जाना बिल्कुल तय माना जा रहा है। इससे पहले आप जरूरी काम करवा लें, नहीं तो किस्त का पैसा बिल्कुल नहीं मिलेगा। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी का काम नहीं करवाया उन्हें योजना की किस्त से वंचित रहने पड़ेगा।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इसके अलावा भू-सत्यापन का काम भी समय रहते करवा लें। जिनके परिवार में कोई शख्स सरकारी नौकरी कर रहा है, उन्हें भी इस योजना की किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा। फैमिली में कोई शख्स डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल हैं, वे रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे। ऐसे लोगों को बिल्कुल भी किस्त की रकम नहीं भेजी जाएगी।

हर साल मिलती तीन किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार, किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। प्रत्येक किस्त का पैसा भेजने का अंतर 4 महीने होता है। ऑफिशियल रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना से करीब 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं, जिसका फायदा बड़े स्तर पर मिल रहा है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

पिछली किस्त में ऐसे किसानों का पैसा रोक लिया गया था, जो अपात्र होकर योजना का फायदा ले रहे थे। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो योजना से अपना नाम जल्द लिंक करवाकर फायदा ले सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow