PNB ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, बैंक ने UPI123PAY नाम की शुरु की नई सुविधा, बिना इंटरनेट के होगा यूपीआई पेमेंट

नई दिल्ली PNB Update: अगर आपका खाता पीएनबी हैं तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। दरअसल PNB ने आईवीआर बेस्ड यूपीआई सॉल्यूशन की शुरुआत की है। बैंक की तरफ से डिजिटल पेमेंट विजन 2025 के तहत कैशलेस और कार्डलेस सोसाइटी बनाने के लिए इस सेवा को शुरु किया गया है। बैंक की तरफ से डिजिटल पेमेंट के जरिए कार्डलेस सोसाइटी बनाने के लिए इस सेवा को शुरु किया गया है।

PNB के MD और CEO ने कहा कि देश की बड़ी जनसंख्या ग्रामीण और आधी शहरी इलाकों में रहती है हमारी 63 फीसदी के करीब ग्रामीण और शहरी इलाकों में हैं। इस कारण से PNB के पास देश के रिमोट इलाकों में बड़ा कस्टमर बेस है और इन इलाकों में काफी बड़ी संख्या में आज भी कीपैड फोन का इस्तेमाल होता है। UPI123PAY आने से इन ग्राहकों को UPI की सुविधा मिलेगी। इससे पूरे देश में कोई भी व्यक्ति कहीं भी किसी को भी भुगतान कर पाएगा। PNB की तरफ से शुरु की गई UPI123PAY सेवा से आप अन्य बैंकों के ग्राहकों को भी PNB के ग्राहक पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें- चुपचाप मार्केट में सनसनी मचाया आया Nokia का Waterproof 5G Smartphone, फीचर्स देख लड़कियां हुईं मदहोश

UPI123PAY क्या है?

UPI एक 24*7 पेमेंट चैनल है यह किसी भी ग्राहकों को सेकंडों में रियल टाइम भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। मौजूदा समय में UPI के भुगतान करने के लिए यूजर्स के पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन होना चाहिए। वहीं UPI123PAY इस समस्या का समाधान है इसकी सहायता सेकिसी भी फोन से UPI लेनदेन किया जा सकता है। यहां तक बिना इंटरनेट के भी UPI लेनदेन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने चेतेश्वर पुजारा की खोल दी पोल, कहा इसी वजह से नहीं बना पाते हैं रन

UPI123PAY का करें इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक का आवीआर नंबर 9188123123 डायल करना होगा।

इसके बाद बेनिफिशियरी का चुनाव करना होगा।

इसके बाद फिर लेनदेन को अप्रूव करना होगा।

UPI123PAY कई लेंग्वेज में उपलब्ध होगा। यूजर्स अपनी सुविधा के मुताबिक लेंगवेज का चुनाव किया जा सकता है।