PNB Update: अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का PNB में है खाता तो जरूर पढ़ें ये खबर

Avatar photo

By

Sanjay

PNB Update: RBI ने बैंकिंग सेवाओं को बेहद आसान बना दिया है। हर खाताधारक अब बैंक में कम से कम आ सकेगा। घर बैठे सारी सुविधाएं देना बैंकों की मजबूरी बन गई है। समय की कमी के कारण ग्राहक भी बैंक नहीं जाना चाहते। कर्मचारियों पर बोझ कम करने के लिए बैंकों ने डिजिटल माध्यमों का भी सहारा लिया है।

देश का दूसरा प्रमुख बैंक पंजाब नेशनल बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को कई सुविधाएं देता रहा है। इसी कड़ी में पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को ऐसी सुविधा देने जा रहा है, जिससे वह देश के सबसे बड़े बैंक SBI की कतार में खड़ा हो जाएगा। दरअसल, अब तक PNB अपने ग्राहकों को भीड़ से बचने के लिए एक ऐप देता रहा है, उस ऐप का नाम m-Passbook है, इस ऐप के जरिए ग्राहक अपने खाते और ट्रांजेक्शन की जानकारी इस ऐप से ले सकते हैं, अब जल्द ही यह ऐप बंद होने वाला है। इसकी जगह PNB का एक नया ऐप आया है, इस नए ऐप का नाम PNB One App है। इस ऐप के आने के बाद ग्राहकों को कई फायदे मिलने वाले हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

दोनों प में क्या अंतर है?

पीएनबी का पहला रनिंग ऐप एम-पासबुक है, अगर एम पासबुक से मिलने वाली सुविधा की बात करें तो यह ऐप पासबुक का ही डिजिटल वर्जन है, इसका इस्तेमाल सिर्फ अपने ट्रांजेक्शन की स्थिति की जानकारी लेने के लिए किया जा सकता है। लेकिन इससे किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकता।

पीएनबी वन ऐप

पीएनबी के नए ऐप पीएनबी वन ऐप की बात करें तो यह ऐप काफी एडवांस ऐप माना जाता है। इस ऐप की मदद से आप अपने अकाउंट की पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा एसबीआई के योनो की तरह आप इससे एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप इससे पैसों का ट्रांजेक्शन भी कर सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

पीएनबी वन ऐप कैसे इंस्टॉल करें?

पीएनबी के नए ऐप को इंस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर सर्च करना होगा, इसके बाद पीएनबी वन ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद न्यू यूजर पर क्लिक करके अपना अकाउंट नंबर डालें। इसके बाद आप मोबाइल बैंकिंग का विकल्प चुनें।

इस प्रक्रिया के बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें जहां ओटीपी आएगा। ओटीपी भरने के बाद आपको तीन विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुनना होगा “डेबिट कार्ड के साथ या डेबिट कार्ड के बिना या आधार के साथ”।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow