Aadhaar Card: अगर आप आधार कार्डधारक (Aadhaar Card Holder) हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें आधार कार्ड (Aadhaar Card) इस समय बेहद जरुरी दस्तावेज के रूप में काम कर रहा है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना आप किसी भी सरकारी और गैर सरकारी काम को नहीं कर सकते हैं। अगर आप बैंक में खाता ओपन कराने के लिए जाते हैं या फिर सिम कार्ड खरीदने के लिए जाते हैं तो आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card) की आवश्यकता होती है।

वहीं आपको बता दें अब आप नवजात बच्चे से लेकर 12 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवा सकते हैं। इसके साथ आधार कार्ड में हुई गलतियों को भी सहीं करा सकते हैं। इस समय ये खास सुविधा दी जा रही है। इसके लिए आपको सिर्फ 50 रुपये का शुल्क देना होगा। बहराल आप कुछ चुने हुए पोस्ट ऑफिस में जाकर आधार कार्ड की गलतियों (Aadhaar Card Correction) का सुधार कर सकते हैं।

Aadhaar Card

Read More: आज 1 लाख देकर खरीदें Maruti WagonR, आसान होगी EMI

Read More: Redmi का ये खास 5G फ़ोन 200MP के कैमरे के साथ मार्केट में हुआ लांच, हर कोई कीमत जान कर हो गया इस पर लट्टू

वहीं इस सुविधा को आप घर बैठे भी उठा सकते हैं। दरअसल इसी शुल्क पर आप पोस्ट मैन को घर भी बुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस विभाग (Post Office Department) ने हर डाकिये को आधार के बनाने व उनमें सुधार के लिए मशीन भी पेश करा दी गई है। उनको सीएससी आईडी उपलब्ध कराई गई है।

बिहार में लगें कुल 535 आधार सेंटर

बिहार सर्किल के मुख्य महा अध्यक्ष अनिल कुमार बताते हैं कि बिहार में 535 आधार सेंटर लगाए गए है। इसके अलावा स्टैटिक सेंटर भी काम कर रहे हैं। मोबाइल सेंटर भी संचालित भी हो रहे हैं। मोबाइल सेंटर के जरिए से अपार्टमेंट, स्कूल या फिर किसी दूसरी जगहों पर आधार को बनवाने के लिए कैंप लगा सकते हैं।

आधार में गलतियों का कर सकेंगे सुधार

उनके द्वारा बताया गया है कि कैंप में कोई भी शख्स के आधार कार्ड (Aadhaar Card) में किसी भी गलतियों का सुधार कर सकते हैं। उनके द्वारा बताया गया कि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए से भी आधार में किसी भी प्रकार की गलतियों का सुधार करा सकते हैं।

Aadhaar Card

Read More: PMAY Beneficiary List Released: Check Your Status Now, Know If You’re Eligible

Read More: Redmi का ये खास 5G फ़ोन 200MP के कैमरे के साथ मार्केट में हुआ लांच, हर कोई कीमत जान कर हो गया इस पर लट्टू

डाक मुख्य महा अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा है कि नवजात बच्चों से लेकर 12 साल तक के बच्चों के आधार बनाने के लिए पोस्ट मैन को घर बुलाया जा सकता है। इससे ज्यादा आयु के लोगों का आधार कार्ड पोस्टमैन के जरिए से नहीं बन पाएंगे।

वहीं किसी भी आयु वर्ग के पूर्व बने आधार में किसी भी प्रकार का सुधार करा पाएंगे। जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि को अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन 50 रुपये का चार्ज लिया जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...