Post Office: पोस्ट ऑफिस किस योजना में मिलता है सबसे ज्यादा रिटर्न! बन जाओगे लखपति

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: आपके द्वारा बनाई जा रही विभिन्न निवेश योजनाओं पर अलग-अलग कर नियम लागू होते हैं। पोस्ट ऑफिस की एक मशहूर स्कीम है, जो टैक्स के दायरे में आती है. हालाँकि, आपको कई तरह की छूट भी मिलती है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में जहां कई तरह के टैक्स बेनिफिट मिलते हैं, वहीं इस पर टैक्स भी लगता है।

इस छोटी बचत योजना में आप हर महीने की आय के लिए निवेश की योजना बना सकते हैं। एकल खाताधारकों के लिए अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। अगर आप हर महीने एक निश्चित आय चाहते हैं तो इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

डाकघर मासिक आय योजना

POMIS एक प्रकार का फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट है जिस पर आपको हर महीने ब्याज मिलता है। आप इसमें एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं और फिर ब्याज के साथ हर महीने एक निश्चित आय अर्जित कर सकते हैं। निवेश की अवधि 5 साल है. फिलहाल आपको 7.40% की ब्याज दर मिलती है, जो हर महीने आपकी जमा राशि में जुड़ जाती है। इस योजना में खाते में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये, संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये, 10 साल और उससे अधिक उम्र के नाबालिगों के लिए 3 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

डाकघर मासिक आय योजना पर कर

इस छोटी बचत योजना पर आपको अधिक टैक्स लाभ मिलता है। इस पर कोई प्रॉपर्टी टैक्स नहीं लगता. इस योजना पर टीडीएस या टैक्स छूट लागू नहीं है, न ही यह आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आती है, जिससे आपको 1.5 लाख रुपये का सीधा लाभ मिलता है।

इस योजना में आपकी जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज कर योग्य होता है, यानी आपको इस पर टैक्स देना होता है। जब आप आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं तो आपको अपनी आय को ‘अन्य स्रोतों से आय’ श्रेणी में दिखाना होता है। इस योजना से अर्जित ब्याज आय पर आपको अपनी कुल आय पर लागू आयकर स्लैब के अनुसार टैक्स देना होगा। इसलिए अगर आपने इस योजना में निवेश किया है और हर महीने ब्याज मिल रहा है तो इसे अपने आयकर रिटर्न में दिखाना न भूलें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow