Post Office: पोस्ट ऑफिस की धांसू FD स्कीम! बस आपको ही मिलेगा रिटर्न पर रिटर्न 

Avatar photo

By

Govind

Post Office: पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। इस योजना के तहत आप एक बार पैसा जमा करके भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए नई-नई योजनाएं लॉन्च करता रहता है। जिनमें से एक पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम भी है.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

लाखों-करोड़ों लोग अलग-अलग बैंकों या पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर रखकर अच्छा मुनाफा कमाते हैं। यह पोस्ट ऑफिस की एकमात्र ऐसी योजना है जिसमें निवेश पर आपको बेहतरीन ब्याज प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा जब इंडिया पोस्ट ने यह स्कीम शुरू की थी तो पैसे जमा करने पर आपको बहुत कम ब्याज मिलता था. लेकिन सरकार ने इसे काफी ऊंचे स्तर पर बढ़ा दिया है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

यहां अवधि के हिसाब से ब्याज दिया जाता है. जिसकी जानकारी आपको आगे दी गई है. तो आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी मुख्य जानकारी।

अवधि के हिसाब से ब्याज दिया जाता है

अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको ब्याज के बारे में जानना जरूरी है। वैसे आप इस योजना में 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं।

अगर आप 1 साल के लिए पैसा जमा करते हैं तो आपको 6.9 फीसदी तक ब्याज दिया जाता है. वहीं अगर आप 2 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 7 फीसदी ब्याज मिलता है.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

वहीं अगर आप 3 साल के लिए निवेश करते हैं तो सरकार की ओर से आपको 7.10 फीसदी तक ब्याज दिया जाता है. इसके अलावा 5 साल तक पैसा निवेश करने पर 7.50 रुपये तक ब्याज दिया जाता है।

1 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में 1 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करता है तो उसे 6.9 फीसदी की दर से 7 हजार 81 रुपये मिलेंगे और पूरी रकम 1 लाख 7 हजार 81 रुपये होगी.

2 साल तक 1 लाख रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अगर कोई व्यक्ति 2 साल के लिए 1 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे 7 फीसदी की दर से 14 हजार 888 रुपये ब्याज के रूप में मिलते हैं और मैच्योरिटी पर पूरी रकम 1 लाख 14 रुपये हो जाएगी. 888 हजार

3 साल तक 1 लाख रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप इस स्कीम में 3 साल तक अपने खाते में 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.10 फीसदी ब्याज की दर से 23 हजार 508 रुपये मिलेंगे. वहीं मैच्योरिटी के बाद आपको 1 लाख 23 हजार 508 रुपये मिलेंगे.

5 साल तक 1 लाख रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप अपना 1 लाख रुपये का पैसा पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए जमा करते हैं तो आपको 7.50 फीसदी की दर से 44 हजार 995 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे और मैच्योरिटी पर आपको 1 लाख रुपये मिलेंगे. आपको 44 हजार 995 रुपये मिलेंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow