Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में जमा करें 20 हजार रुपए और फिर बाद में होगा इतना फायदा

Avatar photo

By

Govind

Post Office: पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में पैसा लगाकर आज के समय में काफी मुनाफा कमाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में कई बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें देश के करोड़ों लोगों ने निवेश किया है और मजबूत ब्याज दरों का लाभ उठा रहे हैं।

अगर आप भी अपना पैसा ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां आपको काफी मुनाफा मिले तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं आपके लिए काफी काम आने वाली हैं। निवेश करने से पहले आपके लिए यह जानना भी बेहद जरूरी है कि पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम में निवेश करने पर आपको कितना पैसा मिलेगा।

इसलिए आज के इस लेख में अगर आप अपने 25000 रुपये पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको कितना पैसा मिलेगा, इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। इससे पहले कुछ और बचत योजनाओं के बारे में भी जानकारी देते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली आरडी स्कीम में आपको हर महीने एक तय रकम निवेश करनी होती है। इसकी समय अवधि एफडी स्कीम की तरह ही 5 साल होती है और 5 साल तक निवेश करने के बाद पोस्ट ऑफिस ब्याज सहित पूरा पैसा लौटा देता है। इस योजना में निवेश करने पर आपको डाकघर की ओर से 6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

किसान विकास पत्र

डाकघर की इस योजना में भी आपको निवेश करने पर दोगुना पैसा दिया जाता है। इस योजना में आपको एक निश्चित समय अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करना होता है। जब आप निवेश करते हैं तो आपने इस योजना में जो भी निवेश किया है।

उसका दोगुना पैसा आपको वापस किया जाता है। उदाहरण के लिए, अगर आप इस योजना में एक लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 115 महीने की अवधि के बाद 2 लाख रुपये वापस किए जाते हैं।

डाकघर एफडी योजना

अब बात करते हैं डाकघर की एफडी योजना की, जिसमें अगर आपने अपने 25000 रुपये निवेश किए हैं तो आपको डाकघर की ओर से कितना पैसा वापस किया जाता है। देखिए, इस योजना में आपको समय अवधि के हिसाब से अलग-अलग रिटर्न मिलता है। अगर आप एक साल के लिए एफडी योजना में अपना एक लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ डाकघर से 26,770 रुपये वापस मिलते हैं।

इसके अलावा अगर आप दो साल की FD में 25000 रुपये निवेश करते हैं तो आपको 7 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलता है और इसमें आपको पोस्ट ऑफिस से 28,722 रुपये वापस मिलते हैं. इसके अलावा अगर आप 3 साल की FD में 25000 रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.1 प्रतिशत के हिसाब से पोस्ट ऑफिस से 30,877 रुपये वापस मिलते हैं.

अब 5 साल की FD स्कीम बची है. अगर आप इस 5 साल की FD स्कीम में अपने 25000 रुपये निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस से 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलता है. 5 साल बाद इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 36,249 रुपये वापस मिलते हैं. पोस्ट ऑफिस FD में कैसे करें निवेश पोस्ट ऑफिस FD स्कीम में निवेश करना बेहद आसान है.

आपको पोस्ट ऑफिस जाकर अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के साथ दो हालिया पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लेकर जाना होगा. इसके अलावा आपको वह पैसा भी लेना होता है जिसे आप निवेश करना चाहते हैं।

इसके बाद आपको पोस्ट ऑफिस अधिकारी से बात करनी होती है और उन्हें बताना होता है कि आप अपना पैसा एफडी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। इसके बाद आपका खाता एफडी स्कीम में खोला जाता है और आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं।

इसकी भी जानकारी ली जाती है। खाता खोलने के बाद निवेश की गई राशि आपके खाते में जमा कर दी जाती है। 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद आपको खाता खोलने के समय दिए गए ब्याज दर लाभ की गणना करके आपका पैसा ब्याज सहित वापस कर दिया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow