Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस सुपरहिट स्कीम में करें अपने पैसे निवेश! होगा लाखों रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Govind

Post Office: पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है। इस स्कीम के तहत आप एक बार पैसे जमा करके भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए नई-नई स्कीम लॉन्च करता रहता है। जिनमें से पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम भी है।

लाखों लोग अलग-अलग बैंकों या पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट करके अपना पैसा जमा करते हैं और भविष्य में अच्छा मुनाफा कमाते हैं। पोस्ट ऑफिस की यह एकमात्र ऐसी स्कीम है जिसमें निवेश करने पर आपको शानदार ब्याज दिया जाता है।

इसके अलावा जब इंडिया पोस्ट ने इस स्कीम की शुरुआत की थी, तब आपको पैसे जमा करने पर बहुत कम ब्याज मिलता था। लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर बहुत ज्यादा कर दिया है। आपको यहां अवधि के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। जिसकी जानकारी आपको आगे दी गई है।

तो चलिए जानते हैं इस स्कीम से जुड़ी मुख्य जानकारी। अवधि के हिसाब से मिलता है ब्याज अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको ब्याज के बारे में जानना जरूरी है। वैसे आप इस स्कीम में 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा कर सकते हैं।

अगर आप 1 साल के लिए पैसा जमा करते हैं तो आपको 6.9 फीसदी तक ब्याज दिया जाता है. वहीं, 2 साल के लिए निवेश करने पर आपको 7 फीसदी ब्याज मिलता है. 3 साल के लिए निवेश करने पर आपको सरकार की तरफ से 7.10 फीसदी तक ब्याज दिया जाता है।

इसके अलावा 5 साल के लिए पैसा निवेश करने पर 7.50 तक ब्याज ऑफर किया जाता है. 1 साल के लिए 1 लाख जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न अगर कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 1 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करता है तो उसे 6.9 फीसदी की दर से 7 हजार 81 रुपये मिलेंगे और पूरी रकम 1 लाख 7 हजार 81 रुपये होगी.

2 साल के लिए 1 लाख जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न अगर कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 2 साल के लिए 1 लाख रुपये निवेश करता है तो उसे 7 फीसदी की दर से 14 हजार 888 रुपये ब्याज के तौर पर मिलते हैं और मैच्योरिटी पर पूरी रकम 1 लाख 14 हजार 888 रुपये होगी. 3 साल तक 1 लाख जमा करने पर इतना मिलेगा रिटर्न

अगर आप इस स्कीम में 3 साल तक खाते में 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.10 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 23 हजार 508 रुपये मिलेंगे. जबकि मैच्योरिटी के बाद आपको 1 लाख 23 हजार 508 रुपये मिलेंगे.

अगर आप 5 साल तक 1 लाख जमा करते हैं तो आपको इतना मिलेगा रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 5 साल तक 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.50 फीसदी की दर से 44 हजार 995 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे और मैच्योरिटी पर आपको 1 लाख 44 हजार 995 रुपये मिलेंगे.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow