Post Office: पोस्ट ऑफिस की ये शानदार स्कीम आपको बना देगी मालामाल

Avatar photo

By

Govind

Post Office: अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपके लिए सबसे अच्छी साबित होगी। इस स्कीम में निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। आइए आपको पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम के बारे में बताते हैं।

पोस्ट ऑफिस में निवेश करना काफी सुरक्षित है। साथ ही रिटर्न की भी गारंटी होती है। हालांकि अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम के जरिए हर महीने नियमित आय का जरिया बनाना चाहते हैं तो आपके लिए MIS स्कीम बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

आइए जानते हैं इसमें ब्याज के जरिए आप कितनी कमाई कर सकते हैं। अधिकतम 15 लाख का निवेश पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम यानी मंथली इनकम स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा दी जाती है। यानी आप एक ही अकाउंट में 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

जिस पर आप ब्याज के जरिए कमाई कर सकते हैं। और अगर आप दो लोग मिलकर अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको अधिकतम 15 लाख रुपये की निवेश सुविधा मिलती है। जिसके जरिए आप अधिकतम आय का जरिया बना सकते हैं।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम में जमा पर ब्याज दर फिलहाल 7.4 फीसदी है और आप इसमें 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं. 5 साल तक ब्याज के जरिए आपको अच्छी कमाई होगी और 5 साल की मैच्योरिटी पर आपको आपकी जमा राशि वापस मिल जाएगी.

अगर आपने 5 साल के लिए 9 लाख रुपये की रकम जमा की है तो आप ब्याज की रकम से हर महीने 5550 रुपये कमा सकते हैं. अगर आप अधिकतम 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आप ब्याज से हर महीने 10 हजार रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं.

आयकर में छूट अगर आप एमआईएस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको आयकर अधिनियम 80सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है. इसके साथ ही इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है. इसके साथ ही आप 1000 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं.

Also Read: Gold Price Update: मंगलवार को सोने के दाम हुए धड़ाम, ताजा रेट जान मची भगदड़, कीमत 54 हजार के नीचे

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow