Post Office: आजकल हर कोई अच्छे निवेश की तलाश में इधर-उधर भटक रहा है। कोई बैंक में निवेश करता है तो कोई सरकारी योजनाओं की जानकारी लेता है। लेकिन पोस्ट ऑफिस (Post Office FD Scheme) की तरफ कोई ध्यान नहीं देता। पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम अपने ग्राहकों को बैंक से भी ज्यादा ब्याज दे रही है।

पोस्ट ऑफिस FD स्कीम

फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाले ब्याज की बात करें तो इसमें निवेश करने पर आपको 7.5% ब्याज दिया जाएगा। पोस्ट ऑफिस की खास बात यह है कि इसमें आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है साथ ही सुरक्षा की पूरी गारंटी भी मिलती है।

पोस्ट ऑफिस FD स्कीम

अगर आप भी सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में निवेश कर सकते हैं। कुछ समय पहले इस स्कीम (Post Office FD Scheme) में 7 फीसदी ब्याज दर दी जा रही थी, जिसे बढ़ाकर 7.5% कर दिया गया है। इसमें आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं। जिसमें अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दर दी जाएगी।

अब बात करते हैं कि इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में कितना ब्याज मिलता है, तो आपको एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.9% ब्याज दर दी जाती है। इसके साथ ही दो साल के लिए 7.0% ब्याज दर दी जाएगी।

इसके साथ ही 3 साल की FD अकाउंट पर भी 7.0% ब्याज दर मिलेगी। और अगर आप 5 साल के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको 7.5% ब्याज दर का लाभ मिलेगा। इस ब्याज दर से आप पैसे निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसमें लगाया गया आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

7 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न अगर आप आज 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस FD में 7 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर से आपको मैच्योरिटी पर कुल 10,14,964 रुपये मिलेंगे। इस कुल राशि में ब्याज राशि 3,14,964 रुपये होगी।

पोस्ट ऑफिस द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम पर दी जाने वाली ब्याज दर के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। इसके साथ ही हम आपको एक उदाहरण के जरिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप 5 साल के लिए 7 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको 3,14,964 रुपये का ब्याज मिलेगा। इसके अलावा इस एफडी स्कीम में आपका कुल रिटर्न 10,14,964 रुपये होगा।

1000 रुपये से खोल सकते हैं अकाउंट

इसी तरह पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 7 लाख रुपये से ज्यादा निवेश करके आप ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। आप कम से कम 1000 रुपये निवेश करके अकाउंट खोल सकते हैं। इसी तरह कई नागरिकों को इस स्कीम में निवेश करके तगड़ा रिटर्न मिला है।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...