Post Office: छोटा निवेश, बड़ा धमाका! इस स्कीम में एक बार लगाएं पैसा

Sanjay
Post Office MIS 2024
Post Office MIS 2024

Post Office: मासिक आय योजना पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है। अगर आप इस योजना के तहत निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना के तहत आपको हर महीने एक निश्चित राशि का लाभ दिया जाता है।

- Advertisement -

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप अभी जाकर अपना खाता खोल सकते हैं, जिसके लिए आपको सिंगल अकाउंट में अधिकतम ₹9 लाख और ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश करने की सुविधा है।

पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना मासिक आय की बात करें तो अगर कोई व्यक्ति इसमें पैसे जमा करता है तो आने वाले 5 सालों में उसे हर महीने गारंटीड इनकम का लाभ मिलने वाला है। इस पर ब्याज दर की बात करें तो इस समय एमआईएस पर 7.4% सालाना ब्याज दर दी जा रही है।

- Advertisement -

इसके साथ ही अगर आप पोस्ट ऑफिस की इन सभी चुनिंदा योजनाओं में निवेश करते हैं तो आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है और आपको गारंटी डिटेक्टर का भी लाभ मिलता है। 1000 रुपये से शुरू करें निवेश।

इस योजना की अच्छी बात यह है कि पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत आप अपने माता-पिता और बच्चों के नाम पर खाता खोल सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम ₹1000 का निवेश जरूरी है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है। अगर आप भारत के नागरिक हैं तो इस योजना के तहत निवेश शुरू कर सकते हैं।

- Advertisement -

हर महीने 5,550 रुपये की गारंटीड इनकम होगी

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर अपना खाता खोलना होगा और आप इस योजना के लिए सिंगल अकाउंट भी शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आपको 9 लाख रुपये निवेश करने पर 7.4 फीसदी सालाना ब्याज रिटर्न मिलेगा।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article