Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 4000 रुपए जमा करने पर होगा 2 लाख का फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: हर किसी के पास अपने जीवन में निवेश का कोई न कोई जरिया होना चाहिए। ताकि भविष्य में उसे मोटी रकम मिल सके। इसी तरह अगर आप भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आरडी में निवेश करें।

इस स्कीम (Post Office Scheme) में आप हर महीने कुछ पैसे बचाकर निवेश कर सकते हैं और मैच्योरिटी के बाद आपको तय रिटर्न मिल सकता है। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम की।

इस आवर्ती जमा योजना में कई लोगों ने लाखों रुपए जमा कर रखे हैं। आज के समय में अच्छा रिटर्न पाने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। इस आरडी स्कीम में आप 5 साल के लिए अकाउंट खोल सकते हैं।

आइए जानते हैं इस स्कीम में कितना ब्याज मिल रहा है अब मिलेगा इतना ब्याज अब इस पोस्ट ऑफिस आरडी की ब्याज दर की बात करें तो इसमें 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है।

इससे पहले 5 साल के आरडी अकाउंट पर 6.50 फीसदी ब्याज मिलता था। ऐसे में सरकार ने पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। यह बढ़ोतरी दिसंबर 2023 के मध्य में की गई थी।

4,000 रुपये जमा करने पर आपको इतना मिलेगा

जैसा कि आप जानते हैं, इस योजना में हर महीने कुछ पैसे जमा करने होते हैं, और 5 साल बाद मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि मिलती है। अगर आप हर महीने 4,000 रुपये निवेश करके RD में खाता खोलते हैं, तो आप 5 साल में कुल 2,40,000 रुपये निवेश करेंगे। इस जमा राशि पर 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर के हिसाब से आपको मैच्योरिटी पर 2,85,463 रुपये मिलेंगे। जिसमें से 45463 रुपये सिर्फ ब्याज से मिलेंगे।

हर तीन महीने में बदलती है ब्याज दर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया जाता है। अगर आप भी इस आवर्ती जमा (Post Office Scheme) में निवेश करते हैं, तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। RD पर मिलने वाले ब्याज पर TDS काटा जाता है। RD पर मिलने वाले ब्याज दर पर 10% का TDS लागू होता है। यदि एक माह के लिए आरडी पर ब्याज 10,000 रुपये से अधिक है तो टीडीएस काटा जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow