Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाए 599 रुपए और पाए लाखों रुपए का मुनाफा

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें अच्छी ब्याज दर की पेशकश की जाती है। अलग-अलग योजनाओं में अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरें लागू होती हैं।

इसमें टीडी स्कीम से लेकर आरडी स्कीम, एमआईएस स्कीम, एससीएसएस स्कीम, पीपीएफ स्कीम शामिल हैं।लेकिन यहां हम इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं कि अगर आप पोस्ट ऑफिस में हर महीने 600 रुपये आवर्ती जमा में जमा करते हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल आरडी स्कीम में 5 साल की मैच्योरिटी पर 6.7 फीसदी ब्याज दर लागू है।

देश का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा योजना में निवेश कर सकता है। और इसमें फिलहाल 6.7 फीसदी की ब्याज दर लागू है। इसमें सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह के खाते खोलने की सुविधा है। इसके साथ ही अभिभावक के दस्तावेजों के आधार पर बच्चों का खाता भी खोला जा सकता है। इसमें न्यूनतम 100 रुपये और 10 रुपये के गुणकों में जमा किया जा सकता है। हालांकि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

अगर आप आरडी स्कीम में हर महीने 600 रुपये निवेश करते हैं तो आपको 6.7 फीसदी ब्याज मिलता है. और मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है. जिसमें आपकी सालाना जमा राशि 7200 रुपये और 5 साल का निवेश 36000 रुपये होता है. इस पर आपको वर्तमान में लागू 6.7 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 6,819 रुपये की ब्याज राशि मिलती है. यानी आपको मैच्योरिटी पर कुल 42,819 रुपये की रकम वापस मिलती है.

आरडी स्कीम में आप लोन की सुविधा भी ले सकते हैं. इसके लिए 12 किस्तों और 1 साल तक लगातार जमा करना होगा. इसके बाद जमा राशि का 50 फीसदी तक लोन के तौर पर लिया जा सकता है. लोन पर ब्याज और कई दूसरे नियम लागू होते हैं. इसकी जानकारी आप पोस्ट ऑफिस में ले सकते हैं. या फिर आप इसे ऑनलाइन https://www.indiapost.go से भी प्राप्त कर सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow