Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें हर महीने 400 रुपए! मैच्योरिटी पर मिलेगा 4 लाख रुपए

Avatar photo

By

Govind

Post Office: सरकार की ओर से पोस्ट ऑफिस में एक खास योजना शुरू की जा रही है, जिसका नाम पोस्ट ऑफिस रिक्रिएशन पब्लिक स्कीम है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपना पैसा निवेश कर सकता है।

इसमें आपको हर महीने पैसा जमा करने पर लाभ मिलेगा। अगर आप पैसा जमा करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं। तो यह आपके लिए सबसे अच्छा और बड़ा मौका है। देखिए पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें निवेश पर आपको तगड़ा रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस रिक्रिएशन पब्लिक स्कीम उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो नौकरीपेशा हैं या अपना छोटा-मोटा कारोबार चलाते हैं। ऐसे लोगों को इस योजना में जरूर निवेश करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग पेंशन स्कीम में पैसा जमा करते हैं तो आपको आगे जाकर लोन की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है।

इसके साथ ही सरकार ने रिकरिंग पेंशन स्कीम में निवेश पर पहले से ज्यादा ब्याज देने का फैसला किया है। ज्यादा जानकारी पाने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा।

50 फीसदी तक मिलेगा लोन

सबसे पहले अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करते हैं और आगे बढ़ते हैं और अचानक पैसा पाना चाहते हैं तो आपको सरकार की ओर से लोन की सुविधा भी मिलती है। आपने रिकरिंग पर्सनल इंश्योरेंस स्कीम में अपना पैसा लगाया है, आप उसका 50 फीसदी तक निकाल सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आपने 1 लाख 50 हजार रुपये जमा किए हैं, तो आप 75 हजार रुपये निकाल सकते हैं. समय से पहले बंद करने की सुविधा भी मिलेगी

अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको भविष्य में समय से पहले बंद करने की सुविधा भी मिलती है. इसका मतलब यह है कि, अगर आप भविष्य में पैसे जमा नहीं करना चाहते हैं, तो आप इस खाते को सीधे बंद कर सकते हैं.

वैसे, आपको बता दें कि स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है, आप 5 साल तक पैसे नहीं निकाल सकते हैं. लेकिन समय से पहले बंद होने की वजह से निवेश के 3 साल बाद स्कीम अकाउंट को हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है. निवेश करने के बाद आपको ये फायदे मिलते हैं

इस स्कीम में निवेश करने से आपको कई फायदे मिलते हैं. उदाहरण के लिए, आप 100 रुपये से अकाउंट शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा कोई भी व्यक्ति कितने भी फायदे खोल सकता है. इसके अलावा आपको चक्रवृद्धि रिटर्न मिलता है.

क्योंकि निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. निवेश करने के बाद आपको नामकरण की सुविधा भी दी जाती है. आप छोटे बच्चों में भी निवेश कर सकते हैं. 300 जमा करने पर कितना मिलेगा अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस रूट स्कीम कैलकुलेटर के जरिए गणित लगाना होगा।

उदाहरण के लिए अगर आप रोजाना 300 रुपये जमा करते हैं, लेकिन रूट स्कीम में हर महीने 6 हजार रुपये निवेश करते हैं तो आप पांच साल में कुल 3 लाख 60 हजार रुपये जमा करेंगे। इसके बाद आपको सरकार की तरफ से 6.70 फीसदी की दर से पूरे 68 हजार 197 रुपये का ब्याज मिलेगा। जबकि मैच्योरिटी पर आपका पूरा पैसा 4 लाख 28 हजार 197 रुपये हो जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow