Post Office की शानदार योजना! सिर्फ दो साल में मिलेंगे इतने लाख रुपए 

Avatar photo

By

Govind

Post Office: केंद्र सरकार देश के लोगों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है। महिलाओं, युवाओं से लेकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। ज्यादातर सरकारी योजनाओं का संचालन डाकघर से किया जा रहा है।

ऐसी ही एक योजना डाकघर के जरिए चलाई जा रही है। इस योजना से आपको सिर्फ दो साल में 2.32 लाख रुपये मिलेंगे। यह छोटी बचत योजना के अंतर्गत आती है। सबसे खास बात यह है कि डाकघर के तहत चलने वाली सभी योजनाओं में लगभग कोई जोखिम नहीं होता है।

इसके अलावा आपको टैक्स बेनिफिट, मासिक आय और गारंटीड रिटर्न का भी लाभ मिलता है। डाकघर की कुछ योजनाएं रिटायरमेंट के लिए होती हैं, जो रिटायरमेंट पर आर्थिक मदद की गारंटी देती हैं। इस खबर में हम आपको डाकघर की महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के बारे में बताते हैं।

आइए जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी जानकारी क्या है योजना? महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत आप एक हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

जमा किया जाने वाला पैसा 100 के गुणक में ही होना चाहिए। इस योजना के तहत कई खाते खोले जा सकते हैं, लेकिन जमा राशि अधिकतम 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के तहत दूसरा खाता खोलने की तारीखों के बीच 3 महीने का अंतर होना चाहिए।

इतना मिलता है ब्याज

इस योजना पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत सालाना है, लेकिन ब्याज तीन महीने के आधार पर जमा किया जाता है। इस योजना की परिपक्वता अवधि केवल 2 वर्ष है, लेकिन जमा की तारीख से एक वर्ष के बाद शेष बचे पैसे का अधिकतम 40 प्रतिशत ही निकाला जा सकता है। आंशिक निकासी की सुविधा परिपक्वता से पहले केवल एक बार उपलब्ध है।

परिपक्वता पर मिलते हैं इतने लाख

अगर आप इस योजना में अधिकतम दो लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आपको 7.50 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से 32044 रुपये का ब्याज मिलेगा। ऐसे में दो साल में परिपक्वता पर कुल 2,32044 रुपये मिलते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow