Post Office की कमाल की स्कीम! सिर्फ 2 साल में मिलेंगे 32 हजार रुपये का फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: देश के नागरिकों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इससे करोड़ों लोगों को फायदा मिल रहा है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें बहुत ही कम समय में अच्छा फायदा मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने पर जोखिम बहुत कम होता है। साथ ही आपको टैक्स और गारंटीड रिटर्न जैसे कई तरह के फायदे भी मिलते हैं।

पोस्ट ऑफिस की हाई रिटर्न स्कीम

पोस्ट ऑफिस में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना शुरू की गई है। इस स्कीम में आप 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। जमा की जाने वाली रकम 100 के गुणकों में होती है। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में आप 2 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं कर सकते।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में जमा की गई रकम पर आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में आप कई अलग-अलग अकाउंट खोलकर पैसे जमा कर सकते हैं। नया अकाउंट खोलने के लिए 3 महीने का गैप होना चाहिए।

कितना मिलता है रिटर्न

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करने पर आपको 7.5% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलता है। इस योजना में परिपक्वता अवधि केवल 2 वर्ष है, इसलिए बहुत से लोग इस योजना में निवेश करने में रुचि रखते हैं।

इस योजना में पैसा जमा करने के एक वर्ष बाद आप जमा राशि का 40% निकाल सकते हैं। यह राशि परिपक्वता से पहले केवल एक बार ही निकाली जा सकती है।

परिपक्वता पर मिलेंगे 2.32 लाख

यदि आप डाकघर द्वारा शुरू की गई महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में 2 लाख का निवेश करते हैं, तो 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर से इस पर 32044 रुपये का ब्याज मिलता है। इस प्रकार परिपक्वता पर आपको कुल 2.32 लाख रुपये मिलेंगे।

डाकघर की इस योजना में अन्य शर्तें

डाकघर की इस योजना में खाताधारक की मृत्यु होने पर खाते में जमा पैसा परिवार के नॉमिनी को दे दिया जाता है। और इस योजना में जमा राशि को किसी बीमारी के समय भी निकाला जा सकता है। खाता खोलने के 6 महीने बाद खाते को बंद किया जा सकता है।

डाकघर की इस योजना में खाताधारक की मृत्यु होने पर खाते में जमा पैसा परिवार के नॉमिनी को दे दिया जाता है। और इस योजना में किसी बीमारी की स्थिति में भी जमा की गई राशि निकाली जा सकती है। खाता खोलने के 6 महीने बाद खाता बंद किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

डाकघर की महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करने के लिए अपने नजदीकी डाक विभाग के कार्यालय में जाएं। यहां आपको इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। और फिर आप खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow