Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करें थोड़े से पैसे! हो जाओगे मालामाल

Avatar photo

By

Govind

Post Office: डाकघर के अंतर्गत एक अच्छा और सुरक्षित निवेश किया जा सकता है जहां डाकघर आम नागरिकों के लिए कई तरह की छोटी और बचत योजनाएं चलाता है।

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप पति-पत्नी का संयुक्त खाता खोलकर हर महीने एक निश्चित रकम प्राप्त कर सकते हैं और सिंगल ज्वाइंट अकाउंट से खोली गई यह स्कीम आपको कितना ब्याज देती है।

आप कार्यालय की स्कीम से जमा की तारीख से लेकर एक साल पूरा होने तक अपने खाते से पैसे प्राप्त कर सकते हैं और अगर 1 से 3 साल के भीतर निकासी की जाती है, तो दो प्रतिशत शुरू हो जाता है और भुगतान काटने के बाद शेष राशि वापस कर दी जाती है।

अगर निवेश पोर्टल द्वारा इसे इस समय से पहले 3 साल के लिए बंद कर दिया जाता है, तो जो भी जमा किया जाता है, उसमें से एक प्रतिशत काट लिया जाता है। वहीं दो या तीन व्यक्ति मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं, इससे ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है और एक अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी बदला जा सकता है।

डाकघर की स्कीम

7.4% की दर से ब्याज मिलता है। डाकघर की इस शानदार स्कीम के तहत आपको मासिक आय रिटर्न भी मिलता है। यहां 1 जुलाई 2023 से इसमें निवेश करने पर मिलने वाले ब्याज में 7.4% की बढ़ोतरी की गई है।

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि हर महीने आपकी आय की टेंशन खत्म हो जाती है। जहां सरकारी योजना के तहत मैच्योरिटी पीरियड सिर्फ 5 साल का होने वाला है और खाता खोलने के बाद एक साल तक पैसे नहीं निकाले जा सकते और आप सिर्फ ₹1000 की रकम से यह खाता खोल सकते हैं।

आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम के तहत निवेश करने वाले निवेशकों के लिए सरकार की ओर से निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है, जहां अब इसे 9 लाख रुपये कर दिया गया है। अगर ज्वाइंट अकाउंट की बात करें तो इसमें अधिकतम निवेश राशि 9 लाख रुपए है, जिसे बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दिया गया है और यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2023 से शुरू की गई है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम के तहत फ्री निवेश पर हर महीने गारंटीड रिटर्न मिलता है, जहां इससे होने वाले मुनाफे की गणना की जाए तो अगर आप 5 साल के लिए ₹500000 का निवेश करते हैं तो 7.4 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से आपको हर महीने 3084 रुपए मिलेंगे, वहीं अगर इंडिविजुअल अकाउंट होल्डर की अधिकतम बनाई गई राशि यानी ₹900000 के हिसाब से गणना करें तो आपको 5500 की इनकम होगी।

एकमुश्त निवेश पर अच्छा रिटर्न पोस्ट ऑफिस स्कीम

इसके साथ ही स्कीम के तहत आवेदक पोस्ट ऑफिस स्कीम अकाउंट में अधिकतम ₹9 लाख का निवेश पूरा कर सकता है, जहां सरकार की तरफ से ज्वाइंट अकाउंट की सीमा बढ़ा दी गई है, जिसकी अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए तय की गई है। परिपक्वता पर निदेशक को निवेशित राशि प्राप्त हो सकती है तथा योजना की अवधि 5 वर्ष तक बढ़ाई जा सकती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow