Post Office: अगर आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो Post Office की ये स्कीम आपको भी बनाएगी करोड़पति

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: अगर आप किसी स्कीम में लंबे समय के लिए पैसा लगाना चाहते हैं और उस स्कीम से ढेर सारा पैसा भी जोड़ना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस स्कीम का रुख करें। यहां आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ का विकल्प मिल सकता है।

यह स्कीम 15 साल बाद मैच्योर होती है और आप इसे 5-5 साल के ब्लॉक में बढ़ा भी सकते हैं। पीपीएफ में आप अधिकतम 1.5 रुपये सालाना यानी 12,500 रुपये जमा कर सकते हैं। अगर आप यह रकम लंबे समय तक लगातार जमा करते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से खुद को करोड़पति भी बना सकते हैं। जानिए कैसे।

जानिए कैसे बनें करोड़पति

इस समय पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। साथ ही इस स्कीम का एक फायदा यह भी है कि इसमें जमा किया गया पैसा, मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पूरी तरह टैक्स फ्री होती है। मतलब इसे EEE कैटेगरी में रखा जाता है। अगर आप इस स्कीम में 25 साल तक निवेश जारी रखते हैं तो आप आसानी से खुद को करोड़पति बना सकते हैं। 25 साल तक निवेश जारी रखने के लिए आपको इसे कम से कम दो बार 5-5 साल के ब्लॉक में बढ़ाना होगा।

कैलकुलेशन के जरिए समझें

अगर आप इसमें सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं और लगातार 25 साल तक जमा करते हैं तो 25 साल में आप करोड़पति बन जाएंगे। कैलकुलेशन के जरिए समझें कैसे- पीपीएफ कैलकुलेटर के मुताबिक 25 साल में आप 37,50,000 रुपये निवेश करेंगे। 7.1 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको 65,58,015 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस तरह 25 साल बाद आपको अपने निवेश और उस पर मिलने वाले ब्याज को मिलाकर कुल 1,03,08,015 रुपये मिलेंगे।

अगर आपकी सैलरी 65-70 हजार है तो सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश करना कोई बड़ी बात नहीं है

अगर आप सोच रहे हैं कि निवेश के लिए सालाना 1.5 लाख रुपये कैसे मिलेंगे तो आज के समय में यह कोई बड़ी बात नहीं है। वित्तीय नियम कहता है कि हर व्यक्ति को अपनी आय का कम से कम 20 फीसदी बचाकर निवेश करना चाहिए। अगर आप 65-70 हजार रुपए महीना कमाते हैं तो यह कोई बड़ी बात नहीं है।

65,000 का 20 फीसदी 13,000 रुपए होता है और आपको महीने में सिर्फ 12,500 रुपए बचाने हैं। ऐसे में आप आसानी से यह निवेश कर सकते हैं और अपनी रिटायरमेंट की उम्र तक 1 करोड़ का फंड जोड़ सकते हैं। गारंटीड रिटर्न वाली स्कीम होने की वजह से इसमें आपका पैसा डूबने का खतरा नहीं रहता।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow