Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें 9 हजार रुपए और पाए 15 लाख रुपए कैश

Avatar photo

By

Govind

Post Office: पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक ऐसी स्कीम है, जिसमें आप पैसे जमा करके हर महीने इनकम का इंतजाम कर सकते हैं. यह मंथली इनकम ब्याज से आती है. आप जो भी रकम जमा करते हैं, उस पर 7.4 फीसदी तक का ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आप हर महीने ₹9,250 तक कमा सकते हैं. इसमें सिंगल अकाउंट में 9 लाख तक और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख तक जमा किया जा सकता है. यह डिपॉजिट 5 साल के लिए किया जाता है, यानी आप एक बार में इस स्कीम से 5 साल तक रेगुलर इनकम का इंतजाम कर सकते हैं.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

लेकिन मान लीजिए आपने पोस्ट ऑफिस MIS में 15 लाख रुपये जमा किए और आपको 5 साल से पहले पैसों की जरूरत है, तो आप 5 साल से पहले जमा रकम कैसे निकालेंगे? क्या इससे आपको कोई नुकसान होगा? जानिए प्री-मैच्योर निकासी के नियम-

1 साल से पहले नहीं निकाला जा सकता

अगर आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में पैसे जमा करते हैं, लेकिन बीच में पैसों की जरूरत पड़ने पर आपको अकाउंट को बीच में ही बंद करके अपनी जमा रकम निकालनी पड़ती है, तो यह अच्छी तरह समझ लें कि 1 साल पूरा होने से पहले आपको इसकी इजाजत नहीं मिलती है. 1 साल पूरा होने के बाद आप प्री-मैच्योर क्लोजर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपसे पेनाल्टी ली जाती है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अगर आप एक साल से तीन साल के बीच में पैसे निकालते हैं तो जमा राशि का 2% काटकर वापस कर दिया जाएगा। वहीं अगर आप 3 साल से 5 साल के बीच में पैसे निकालना चाहते हैं तो जमा राशि से 1% काटकर वापस कर दिया जाता है। वहीं 5 साल पूरे होने पर आपको पूरी राशि वापस मिल जाती है।

5 लाख, 9 लाख और 15 लाख की जमा राशि पर कितनी आय

पोस्ट ऑफिस MIS कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप पोस्ट ऑफिस MIS में 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से हर महीने 3,083 रुपये मिलेंगे। वहीं अगर आप अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 5,550 रुपये की कमाई हो सकती है। अगर आप ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए निवेश करते हैं तो इस स्कीम के जरिए हर महीने 9,250 रुपए कमा सकते हैं।

कौन खोल सकता है खाता

देश का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में खाता खोल सकता है। बच्चे के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम पर खाता खोल सकते हैं। जब बच्चा 10 साल का हो जाता है तो उसे खुद भी खाता संचालित करने का अधिकार मिल सकता है। बता दें, MIS अकाउंट के लिए आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए। आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड देना अनिवार्य है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow