Post office: पोस्ट ऑफिस में निकला अपना छुपा रुस्तम FD प्लान! मिलेगा पूरे 45 हजार रुपए का ब्याज

Avatar photo

By

Govind

Post office: पोस्ट ऑफिस स्कीम में पैसा लगाना इस समय सभी के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है क्योंकि पोस्ट ऑफिस की तरफ से FD स्कीम में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। इस समय पोस्ट ऑफिस में FD में निवेश करने वाले ग्राहकों को काफी ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में आपको इस समय 1 लाख रुपये जमा करने पर अधिकतम 7.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश किया गया पैसा सरकार के अधीन होता है, इसलिए इसमें किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है और पैसा सुरक्षित रहने के साथ-साथ रिटर्न की 100 फीसदी गारंटी भी होती है।

आइए इस लेख में जानते हैं कि अगर हम 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो हमें पोस्ट ऑफिस की तरफ से कितना ब्याज दिया जाएगा और मैच्योरिटी के समय हमारे हाथ में कितना पैसा आएगा। पूरी गणना के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में कितना ब्याज दिया जा रहा है

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में समय अवधि के हिसाब से अलग-अलग ब्याज दरें दी जा रही हैं. अगर आप 1 साल की FD स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, जबकि 5 साल की FD स्कीम में ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

इसके साथ ही अगर आप 2 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.00 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. अब अगर 3 साल की FD के ब्याज की बात करें तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है.

एक साल के लिए 1 लाख निवेश करने पर आपको कितना मिलेगा

अगर आप एक साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 6.90 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेट करना होगा और इस ब्याज दर के हिसाब से पोस्ट ऑफिस आपको एक साल में कुल 7,081 रुपये ब्याज के तौर पर देता है.

मैच्योरिटी के समय आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से कुल 1,07,081 रुपए दिए जाते हैं, जिसमें ब्याज और आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे दोनों शामिल होते हैं। अब बात करते हैं कि पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में 2 साल के लिए 1 लाख रुपए निवेश करने पर आपको कितना रिटर्न मिलता है।

2 साल की एफडी स्कीम में ब्याज दर 7.00 फीसदी है और इस हिसाब से आपको 2 साल में कुल 14,888 रुपए का ब्याज मिलता है। मैच्योरिटी के समय पोस्ट ऑफिस 1,14,888 रुपए देता है। इस पैसे में आपके द्वारा जमा किए गए पैसे और ब्याज दोनों शामिल होते हैं।

3 साल की एफडी में 1 लाख रुपए पर ब्याज अगर 3 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में पैसे निवेश किए जाते हैं तो पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को 7.10 फीसदी की ब्याज दर कैलकुलेट करके पैसे देता है। अब अगर आपने अपने 1 लाख रुपए तीन साल की FD स्कीम में निवेश किए हैं।

तो पोस्ट ऑफिस आपको 3 साल बाद 23,508 रुपए का ब्याज देता है और मैच्योरिटी पर आपको कुल 1,23,508 रुपए मिलते हैं। इस पैसे में 23,508 रुपए ब्याज के तौर पर और 1 लाख रुपए वो होते हैं जो आपने पोस्ट ऑफिस में निवेश किए थे।

5 साल की FD में 1 लाख रुपए निवेश करने पर आपको क्या मिलता है

5 साल की FD स्कीम में आपको 7.50 की दर से ब्याज दिया जाता है, इस तरह आपको ब्याज के तौर पर 44,995 रुपए दिए जाते हैं और मैच्योरिटी पर आपको कुल 1,44,995 रुपए दिए जाते हैं जिसमें ब्याज और आपका पैसा दोनों शामिल होता है। इसलिए इस कैलकुलेशन के हिसाब से आपको पोस्ट ऑफिस से पैसे मिलने वाले हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow