Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें 7 हजार रुपए! होगी लाखों रुपए की कमाई

Avatar photo

By

Govind

Post Office: डाकघर की बचत योजना में छोटी-छोटी रकम निवेश करके आप एक दिन अपने लिए बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं। इसमें डाकघर की आरडी योजना आपके बहुत काम आने वाली है क्योंकि इस योजना में आपको हर महीने छोटी-छोटी रकम निवेश करने का विकल्प दिया जाता है।

जो लोग नौकरीपेशा हैं और उन्हें हर महीने सैलरी मिलती है, उनके लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। नौकरीपेशा लोग हर महीने अपनी सैलरी से कुछ पैसे इस योजना में निवेश कर सकते हैं ताकि भविष्य में जब उन्हें पैसों की जरूरत पड़े तो एकमुश्त पैसा उनके काम आ सके।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

डाकघर की आरडी योजना में आपको 5 साल की अवधि के लिए हर महीने निवेश करना होता है। इस निवेश पर डाकघर आपको काफी मजबूत ब्याज दरों का लाभ देता है। अगर आप डाकघर की आरडी योजना में हर महीने ₹7000 का निवेश करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद डाकघर आपको कितना पैसा लौटाने वाला है। अगर आप नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आप आसानी से समझ सकें कि 5 साल बाद आपको कितना पैसा मिलने वाला है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में कैसे करें निवेश

जब बात पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश की आती है तो आपके लिए यह बहुत आसान होने वाला है क्योंकि इसमें आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से बहुत ही मजबूत ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। आरडी स्कीम पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जाने वाली एक बचत योजना है जिसमें निवेश करने पर आपको अच्छी ब्याज दर मिलती है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप भारत के स्थायी नागरिक हैं तो ही आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। कोई भी विदेशी इस स्कीम में अपना पैसा निवेश नहीं कर सकता है।

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा और वहां के अधिकारियों को इस बारे में बताना होगा। अधिकारियों द्वारा इस स्कीम में आपका अकाउंट खोला जाएगा और फिर आप हर महीने उस अकाउंट में एक निश्चित रकम निवेश करेंगे। आपको यह निवेश हर महीने 5 साल तक करना होगा।

पोस्ट ऑफिस हर स्कीम में बहुत अच्छा ब्याज दे रहा है। अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको मजबूत ब्याज दर भी मिलेगी। इस समय अगर कोई इस स्कीम में निवेश कर रहा है तो उसे पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

हर महीने ₹7000 जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा रिटर्न

अगर आपने पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने अपने ₹7000 का निवेश करना शुरू किया है तो आपको एक साल में इस स्कीम में 84 हजार रुपये निवेश करने होंगे। इस स्कीम में 5 साल की अवधि पूरी होने तक आप इस स्कीम में 4 लाख 20 हजार रुपये निवेश कर चुके होंगे।

इस पैसे पर आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से तगड़ी ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। अगर 6.7 फीसदी की दर से गणना करें तो पोस्ट ऑफिस आपको 5 साल पूरे होने पर ₹4,99,564 के रिटर्न का लाभ देता है। इसके अलावा इस पैसे में आपकी निवेश राशि भी शामिल होती है। 5 साल बाद आपको इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज से कुल ₹79,564 मिलेंगे। लेकिन धीरे-धीरे आप लाखों रुपए इकट्ठा कर सकेंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow