Post Office की ये है शानदार स्कीम, 115 महीने तक करें निवेश, पैसा हो जाएगा डबल!

Avatar photo

By

Govind

Post Office: नौकरीपेशा व्यक्ति हो या व्यवसायी, हर कोई अपनी आय से कुछ रकम बचाकर ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां उसे शानदार रिटर्न मिल सके। अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं आपके लिए फायदेमंद रहेंगी। आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा महज 115 महीने में दोगुना हो जाता है और इसमें किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है।

इसमें आपको 7.5% का जबरदस्त ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस में हर आयु वर्ग, फिर चाहे वो बच्चे हों, बूढ़े हों या जवान, के लिए बचत योजनाएं हैं और इनमें से कई काफी लोकप्रिय हैं। जब सुरक्षित निवेश और शानदार रिटर्न की बात आती है, तो पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र का जिक्र करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि इसने पोस्ट ऑफिस की पैसा दोगुना करने वाली योजना के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। सरकार ने इस योजना में निवेश की गई रकम पर ब्याज दर भी बढ़ा दी है। पहले इस पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा था, जिसे 1 जुलाई 2023 से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

सिर्फ 115 महीने में पैसा दोगुना

सरकार जिस तरह किसान विकास पत्र योजना में ब्याज दरें बढ़ाकर अपने निवेशकों को लाभ दे रही है, उसी तरह इसमें निवेश की गई राशि के दोगुना होने की अवधि भी कम होती जा रही है। इस साल की शुरुआत में यानी जनवरी 2023 में सरकार ने किसान विकास पत्र की परिपक्वता अवधि को बढ़ाकर 120 महीने कर दिया था, जो पहले 123 महीने थी। अब इसे और कम करते हुए पैसे दोगुना होने की अवधि को और घटाकर 115 महीने कर दिया गया है। डाकघर की इस योजना में निवेश राशि पर ब्याज दर की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है।

1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

किसान विकास पत्र योजना में आप सिर्फ 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और उसके बाद 200 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं. हालांकि, इस पोस्ट ऑफिस योजना में न्यूनतम निवेश राशि तय की गई है, लेकिन अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. यह साफ है कि आपका निवेश जितना ज्यादा होगा, फायदा भी उतना ही ज्यादा होगा. आप इसमें व्यक्तिगत या संयुक्त खाता खोल सकते हैं.

अब मान लीजिए कि इस योजना में आपके द्वारा निवेश की गई राशि 5 लाख रुपये है और इस पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, तो 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में आपके द्वारा किया गया निवेश 20 लाख रुपये हो जाएगा. हालांकि, यहां आपको बता दें कि इन बचत योजनाओं पर ब्याज दर की समीक्षा सरकार द्वारा हर तीन महीने में की जाती है और इन्हें संशोधित किया जाता है.

KVP में खाता खोलना बेहद आसान है

किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस की एक छोटी बचत योजना है. इसकी खास बात यह है कि इसमें 10 साल से कम उम्र के नाबालिग के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है. खाता खोलने की प्रक्रिया बहुत आसान है और आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। यहाँ पहुँचने के बाद आपको इस योजना में निवेश करने के लिए एक आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा और इसके साथ ही आपको निवेश की राशि नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करानी होगी। आवेदन के साथ आपको अपना पहचान पत्र भी देना होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow