Post Office: पोस्ट ऑफिस कीस्कीम में करें 6 हजार रुपए निवेश! फिर मिलेंगे 4 लाख रुपए आएगा मजा

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: अगर आप बाजार में जाएंगे तो आपको निवेश के कई विकल्प दिखेंगे। लेकिन कहां अच्छा रिटर्न मिल रहा है, इसकी जानकारी नहीं है। हम आपको यहां इस बारे में अच्छे से बताएंगे। पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही आरडी स्कीम आज के समय में निवेश के लिए सबसे अच्छा सौदा मानी जाती है।

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना

इसमें ग्राहकों को बैंकों में मिलने वाली ब्याज दरों से ज्यादा ब्याज दिया जाता है। साथ ही, आपको जितना चाहें उतना पैसा निवेश करने की आजादी मिलती है। तो अगर आप भी अपनी मासिक आय से कुछ पैसे बचाने की सोच रहे हैं तो आप इस आरडी स्कीम (पोस्ट ऑफिस आरडी योजना) में निवेश कर सकते हैं।

जानिए क्या है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस अपनी किसी भी बचत योजना में निवेश करने पर समय पर रिटर्न की पूरी गारंटी देता है। जिसके कारण लोगों ने शुरू से ही इस पर भरोसा किया है। तो चलिए आज के इस लेख में आपको बताते हैं कि अगर आप इस आवर्ती जमा योजना (पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा) में हर महीने 6000 रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 साल बाद कितना रिटर्न मिलेगा।

100 रुपये से शुरू करें निवेश

जैसा कि आप रिकरिंग डिपॉजिट के बारे में जानते ही होंगे, इसमें खाता खोलने पर हर महीने एक तय रकम जमा करनी होती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करने पर आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। अगर आप भी इस ब्याज दर का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप किसी भी पोस्ट ऑफिस (Post Office Recurring Deposit) में जाकर इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं।

5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको इतना मिलेगा

जैसा कि आपको बताया गया कि इस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने पैसे जमा करने होते हैं। ऐसे में अगर आप हर महीने अपने आरडी अकाउंट में 6000 रुपये निवेश करना शुरू करते हैं तो 5 साल में आपके द्वारा की गई कुल जमा राशि 3,60,000 रुपये होगी।

आपके द्वारा जमा किए गए इस 3,60,000 रुपए पर पोस्ट ऑफिस आपको 6.7 फीसदी ब्याज दर से 5 साल में कुल 68,197 रुपए ब्याज देगा। अगर मूलधन और ब्याज को जोड़ दिया जाए तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको 4,28,197 रुपए मिलेंगे।

यहां मिलेगी लोन की सुविधा

अगर आपको बीच में अकाउंट में पैसे की जरूरत पड़ती है तो आप इस आरडी अकाउंट पर लोन भी ले सकते हैं। इसमें आपको कुल जमा राशि का 50 फीसदी लोन दिया जाएगा। यह आपको आरडी (पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट) के 3 साल बाद दिया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow