Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ निवेश करें 500 रुपए और मिलेगा लाखों का रिटर्न! जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Post Office: पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करना आज के समय में काफी फायदे का सौदा बनता जा रहा है क्योंकि इसमें ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दर दी जा रही है और इसके साथ ही आपको अपनी मर्जी के मुताबिक जितना पैसा निवेश करना है, करने की आजादी मिलती है।

यही वजह है कि लोगों में पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में अपनी किसी भी बचत योजना में निवेश करने पर समय पर रिटर्न की पूरी गारंटी दी जाती है, जिसकी वजह से लोगों का शुरू से ही इस पर भरोसा रहा है।

आइए आज के इस लेख में हम आपको बताते हैं कि अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 500 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस आपको कितने पैसे देने वाला है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करने पर आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इसके साथ ही भारत का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम में निवेश कर सकता है।

500 रुपए जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा अगर आप पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने अपने 500 रुपए निवेश करते हैं तो एक साल में आपको 6000 रुपए जमा करने होंगे और 5 साल में आपके द्वारा की गई कुल जमा राशि 30 हजार रुपए होगी।

आपके द्वारा जमा किए गए इस 30 हजार रुपए पर आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। अगर इस ब्याज दर के हिसाब से गणना करें तो 5 साल बाद आपको पोस्ट ऑफिस की ओर से इस पैसे पर कुल 5 हजार 683 रुपए ब्याज के तौर पर दिए जाएंगे।

मैच्योरिटी पर आपको कुल 35 हजार 683 रुपए मिलेंगे। फिलहाल पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.7 फीसदी की ब्याज दर लागू है। और इसमें न्यूनतम 100 रुपए से शुरुआत की जा सकती है। इसमें 10 रुपए के गुणक में निवेश किया जा सकता है। देश का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में खाता खुलवा सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow