Post Office: डाकघर में 1 लाख जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न!जाने जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Post Office: पोस्ट ऑफिस स्कीम में पैसा लगाना इस समय सभी के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है क्योंकि पोस्ट ऑफिस की तरफ से FD स्कीम में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। इस समय पोस्ट ऑफिस में FD में निवेश करने वाले ग्राहकों को काफी ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में आपको इस समय 1 लाख रुपए जमा करने पर अधिकतम 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है। पोस्ट ऑफिस में निवेश किया गया पैसा सरकार के अधीन होता है, इसलिए इसमें किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है और पैसा सुरक्षित रहने के साथ-साथ रिटर्न की 100 प्रतिशत गारंटी भी होती है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आइए इस लेख में जानते हैं कि अगर हम 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो हमें पोस्ट ऑफिस की तरफ से कितना ब्याज दिया जाएगा और मैच्योरिटी के समय हमारे हाथ में कितना पैसा आएगा। पूरी गणना के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में कितना ब्याज दिया जा रहा है

पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में समय अवधि के हिसाब से अलग-अलग ब्याज दरें दी जा रही हैं. अगर आप 1 साल की FD स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, जबकि 5 साल की FD स्कीम में ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इसके साथ ही अगर आप 2 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.00 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है. अब अगर 3 साल की FD के ब्याज की बात करें तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है.

एक साल के लिए 1 लाख निवेश करने पर आपको कितना मिलेगा

अगर आप एक साल के लिए पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 6.90 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेट करना होगा और इस ब्याज दर के हिसाब से आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक साल में कुल 7,081 रुपये ब्याज के तौर पर दिए जाते हैं. मैच्योरिटी के समय आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से कुल 1,07,081 रुपए दिए जाते हैं, जिसमें ब्याज और आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे दोनों शामिल हैं।

2 साल की FD में 1 लाख निवेश करने पर कितना ब्याज मिलेगा

अब बात करते हैं कि पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम में 2 साल के लिए एक लाख रुपए निवेश करने पर आपको कितना रिटर्न मिलता है। 2 साल की FD स्कीम में ब्याज दर 7.00 फीसदी है और इस हिसाब से आपको 2 साल में कुल 14,888 रुपए मिलते हैं। मैच्योरिटी के समय पोस्ट ऑफिस की तरफ से 1,14,888 रुपए दिए जाते हैं। इस पैसे में ब्याज के साथ-साथ आपके द्वारा जमा किए गए पैसे भी शामिल हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

1 लाख रुपए की 3 साल की FD पर ब्याज

अगर पैसे को 3 साल की पोस्ट ऑफिस FD स्कीम में निवेश किया जाता है तो पोस्ट ऑफिस 7.10 फीसदी की ब्याज दर कैलकुलेट करके अपने ग्राहकों को पैसे देता है। अब अगर आपने अपने 1 लाख रुपये 3 साल की FD स्कीम में निवेश किए हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको 3 साल बाद 23,508 रुपये का ब्याज देता है और मैच्योरिटी पर आपको कुल 1,23,508 रुपये मिलते हैं। इस पैसे में 23,508 रुपये का ब्याज और 1 लाख रुपये वो हैं जो आपने पोस्ट ऑफिस में निवेश किए थे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow