Post Office: पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में 15 हजार जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा पैसा?

Avatar photo

By

Govind

Post Office: लोग पोस्ट ऑफिस में निवेश करना और उससे अधिक लाभ कमाना पसंद कर रहे हैं और इसी वजह से पोस्ट ऑफिस की बाजार योजनाओं में निवेश पर मिलने वाला लाभ अब बेमिसाल हो गया है। पोस्ट ऑफिस द्वारा दिए जाने वाले लाभ के मामले में बैंक भी काफी पीछे हैं।

निवेश के मामले में पोस्ट ऑफिस शुरू से ही लोगों की पहली पसंद रहा है और सबसे अधिक निवेश पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में किया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के बाद सरकार की ओर से रिटर्न की पूरी गारंटी दी जा रही है ताकि आपके निवेश का पैसा सुरक्षित रहने के साथ-साथ आपको समय पर पूरा रिटर्न भी मिल सके।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की बचत योजना में हर महीने 15 हजार रुपए निवेश करते हैं और इस निवेश को 5 साल तक जारी रखते हैं तो आपको खूब पैसा मिलने वाला है। आइए यहां समझते हैं पूरा कैलकुलेशन, आपको कितना ब्याज मिलेगा और मैच्योरिटी के समय आपको कितना रिटर्न मिलने वाला है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजना देती है ज्यादा ब्याज

देखिए, पोस्ट ऑफिस में इस समय कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें पोस्ट ऑफिस की ओर से ज्यादा ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है, लेकिन अगर बचत योजनाओं की बात करें, तो इस समय आपको पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में काफी अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए इस समय आरडी योजना में निवेश करना काफी फायदेमंद निवेश बन रहा है।

आरडी योजना में निवेश करके आप अपने भविष्य के लिए काफी पैसे बचा सकते हैं। इस योजना में पोस्ट ऑफिस आपको 5 साल तक निवेश करने पर फिलहाल 6.7 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

5 साल तक हर महीने 15 हजार रुपये निवेश करने पर इतना मिलेगा

अगर हम पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में हर महीने 15 हजार रुपये निवेश करते हैं, तो आपको बता दें कि इस समय आपको इस पर पोस्ट ऑफिस की ओर से 6.7 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा और इसमें आपको 5 साल में कुल 9 लाख रुपये का निवेश मिलता है।

इसके अलावा आपको बता दें कि 6.7 प्रतिशत की दर से गणना करने पर पोस्ट ऑफिस आपको 5 साल में आपके द्वारा जमा किए गए 9 लाख रुपये पर 1 लाख 70 हजार 487 रुपये ब्याज के रूप में देता है। इसके अलावा मैच्योरिटी पर आपको मिलने वाली कुल राशि 10 लाख 70 हजार 487 रुपये होगी, जिसमें ब्याज और आपका निवेश किया हुआ पैसा शामिल है।

इस तरह खुलेगा पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में आपका खाता

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या इसकी किसी भी शाखा में जाना होगा और उसके बाद वहां से इस स्कीम के लिए आवेदन करना होगा। पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खोलने के साथ ही आपको हर महीने निवेश की पहली रकम जमा करनी होगी।

इस स्कीम में खाता खोलने के लिए आपको अपने कुछ दस्तावेज भी देने होंगे ताकि आपका वेरिफिकेशन हो सके, जिसमें आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल और आपकी लेटेस्ट फोटोग्राफ शामिल है। इस डाकघर योजना में दी जा रही वर्तमान ब्याज दर 31 मार्च 2024 तक लागू है, क्योंकि बचत योजनाओं में ब्याज दरों की समीक्षा हर तीन महीने में एक बार की जाती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow