Post Office: 300 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 4 लाख रुपए! जानें पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम 

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office:सरकार की ओर से पोस्ट ऑफिस में एक खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम. इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपना पैसा निवेश कर सकता है। इसमें आपको मैच्योरिटी तक हर महीने पैसा जमा करना होगा. अगर आप पैसा जमा करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं।

तो ये आपके लिए सबसे अच्छा और बड़ा मौका है. देखिए, पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें निवेश पर आपको तगड़ा रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो नौकरीपेशा हैं या अपना छोटा कारोबार चलाते हैं। ऐसे लोगों को इस योजना में जरूर निवेश करना चाहिए.

इसके अलावा अगर आप पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा योजना में पैसा जमा करते हैं तो आपको भविष्य में लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसके साथ ही सरकार ने आवर्ती जमा योजना में निवेश पर पहले से ज्यादा ब्याज देने का फैसला किया है. अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

सबसे पहले तो अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश कर आगे बढ़ते हैं और अचानक पैसा कमाना पड़ता है तो आपको सरकार की ओर से लोन की सुविधा भी मिलती है.

आवर्ती जमा योजना में आपने जो पैसा निवेश किया है उसका 50 फीसदी तक पैसा आप निकाल सकेंगे. उदाहरण के तौर पर अगर आपने 1 लाख 50 हजार रुपये जमा किए हैं तो आप 75 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

समय से पहले बंद करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको बाद में समय से पहले बंद करने की सुविधा भी मिलती है। इसका मतलब है कि अगर आप भविष्य में पैसा जमा नहीं करना चाहते हैं तो सीधे इस खाते को बंद कर सकते हैं।

वैसे आपको बता दें कि स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है, आप 5 साल तक पैसा नहीं निकाल सकते हैं। लेकिन समय से पहले बंद करने के कारण निवेशक 3 साल के निवेश के बाद स्कीम अकाउंट को हमेशा के लिए बंद कर सकता है।

निवेश के बाद आपको ये फायदे मिलते हैं

इस योजना में निवेश करने पर आपको कई फायदे मिलते हैं. उदाहरण के तौर पर आप 100 रुपये निवेश करके इस खाते को शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा कोई भी व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है.

इसके अलावा आपको तगड़ा रिटर्न भी मिलता है. क्योंकि निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है. निवेश के बाद आपको नॉमिनेशन की सुविधा भी दी जाती है. आप चाहें तो छोटे बच्चे भी इसमें निवेश कर सकते हैं.

300 रुपये जमा करने पर आपको कितना मिलेगा

अगर आप इस योजना में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम कैलकुलेटर के जरिए गणित को समझना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप रोजाना 300 रुपये बचाते हैं, लेकिन आप आरडी स्कीम में हर महीने 6,000 रुपये का निवेश करते हैं। पांच साल में आप कुल 3 लाख 60 हजार रुपये जमा करेंगे.

इसके बाद आपको सरकार की ओर से 6.70 फीसदी की दर से पूरे 68 हजार 197 रुपये का ब्याज मिलेगा. वहीं मैच्योरिटी पर आपका पूरा पैसा 4 लाख 28 हजार 197 रुपये हो जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow