Post Office: 3000 रुपए के निवेश पर मिलेगा 2 लाख रुपए का रिटर्न, फटाफट जानें पूरी स्कीम

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। जी हां, अगर आप इस स्कीम में हर महीने सिर्फ 3,000 रुपये निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आप अच्छा फंड जमा कर सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने 3,000 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आप कुल 2,14,097 रुपये जमा कर सकते हैं। यह रकम आपके बहुत काम आ सकती है, बुरे वक्त में आप इसका फायदा उठा सकते हैं

जानिए क्या है पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको आरडी अकाउंट (Post Office RD Yojana) खुलवाना होगा, जिसमें आप 500 रुपये, 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10000 रुपये और 50000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। आप न्यूनतम 100 रुपये से अकाउंट खुलवा सकते हैं, लेकिन आपको एक बार तय करना होगा कि आप कितने पैसे से अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, इसके बाद आप इसमें बदलाव नहीं कर सकते।

आवर्ती जमा के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि इसमें आपको हर महीने एक तय रकम जमा करनी होती है. और इसे आपको 5 साल तक जमा करना होता है, आप इसे बीच में रोक नहीं सकते. हां, लेकिन अगर आप इसे और बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसे 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं।

यह आप पर निर्भर करेगा. मिल रहा तगड़ा ब्याज फिलहाल पोस्ट ऑफिस इस आवर्ती जमा योजना (Post Office RD Yojana) में 6.70% ब्याज दर दे रहा है. यहां हम आपको पूरा कैलकुलेशन करके बताने जा रहे हैं कि कितनी जमा राशि पर कितना ब्याज मिलेगा.

उदाहरण के लिए अगर आप 3000 रुपये के निवेश से आरडी अकाउंट में निवेश शुरू करते हैं तो आपको 6.70% की दर से 5 साल में 1,80,000 रुपये की जमा राशि पर 34,097 रुपये का ब्याज मिलेगा. और मैच्योरिटी पर आपको मूलधन समेत कुल 2,14,097 रुपये मिलेंगे.

जैसा कि आपने अभी ऊपर पढ़ा, पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए आवर्ती जमा खाता (Post Office RD Scheme) खुलवाना होता है. उससे पहले आप RD अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. लेकिन अगर किसी को कोई परेशानी आती है तो क्या वो 5 साल से पहले पैसे निकाल सकता है?

तो हां, आप Post Office RD स्कीम में 5 साल से पहले अकाउंट बंद कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए भी कुछ नियम हैं, जैसे आप RD स्कीम को 3 साल बाद ही बंद कर सकते हैं, उससे पहले इसे बंद नहीं किया जा सकता.

Post Office RD स्कीम

और अगर आप 5 साल से पहले अकाउंट बंद करते हैं तो ये आपका नुकसान है, आपको 6.7% ब्याज नहीं दिया जाएगा. नियमों के मुताबिक आपको दिए जाने वाले ब्याज में से कुछ कटौती की जाएगी, उसके बाद आपको ब्याज के साथ रकम दी जाएगी.

RD अकाउंट खोलने के कई फायदे

इस दिखावे की दुनिया में कोई भी पैसा बचाना नहीं जानता, हर कोई सिर्फ खर्च करना जानता है. अगर आप भी सोचते हैं कि मैं आज से ही थोड़ा पैसा बचाना शुरू कर दूंगा तो भविष्य में आपको इस पैसे (Post Office RD) से काफी मदद मिलेगी.

Post Office की एक ऐसी ही RD स्कीम है जिसमें अकाउंट खोलकर आप अच्छा ब्याज पा सकते हैं. अमीर लोग भी ऐसी योजनाओं में निवेश करके अपने पैसे को सुरक्षित जगह पर लगा रहे हैं।

यहां आपको बैंक से भी ज्यादा ब्याज मिलने वाला है, अगर आप भी आवर्ती जमा खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow