Post Office Best Schemes: सेफ रहेगा पूरा पैसा, घर बैठे मिलेगा अच्छा ब्याज, ये स्कीम करेंगी मदद

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Best Schemes: पैसों की सेविंग करने के लिए काफी सारी स्कीम मौजूद हैं। कहीं भी पैसा लगाने से पहले जगन में एक सवाल आता है कि यहां पर पैसा कितना सेफ रहेगा।

ऐसे में अधितकर लोग ऐसी जगहों का चुनाव करते हैं जहां पर पैसा डूबे नहीं। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम शानदार ऑप्शन हो सकती हैं। यहां पर आपको निवेश करने पर जमा पर ज्यादा स ज्यादा ब्याज मिलेगा। इसके साथ में पैसा भी सेफ रहेगा।

किसान विकास पत्र स्कीम

केवीपी स्कीम में निवेश पर 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा। लेकिन यदि 9 साल 7 महीने तक पैसा छोड़ दें तो जमा की गई रकम सीधा दोगुनी हो जाएगी। इसमें निवेश करने पर कुछ शर्तें हैं। जैसे कि इस स्कीम के तहत 1 हजार रुपये से कम जमा नहीं किया जा सकता है। बहराल मैक्जिमम राशि की कोई भी लिमिट नहीं है। इसमें मैच्योरिटी से पहले तोड़ा जा सकता है।

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट खाता

सरकार की इस स्कीम के तहत एक साल में 6.9 फीसदी, 2 साल में 7 फीसदी, 3 साल में 7.1 फीसदी और 5 सालों में 7.5 फीसदी पर पैसों को निवेश किया जा सकता है। इसमें कम से कम 1 हजार रुपये का निवेश कर सकते हैं। मैक्जिमम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है।

इसके साथ में लिमिट खत्म होने के बाद जमा रकम को फिर से जमा करना होगा। इसे 6 महीने से पहले नहीं भुनाया जा सकता है। अगर एक साल से पहले तोड़ते हैं तो सेविंग खाते पर जितना ब्याज मिलता है उतना नहीं मिलेगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग खाता

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम देश के बुजुर्ग लोगों के लिए है, इसमें ब्याज के तौर पर 8.2 फीसदी का सालाना मिलता है। ये ब्याज 5 साल पूरा होने पर ही मिलेगा। 1 साल के पहले यदि इस खाते को क्लोज करता हैं तो ब्याज नहीं प्राप्त होगा।

सरकार की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आयु कम से कम 60 साल की होनी चाहिए। इसके साथ में इसमें मिनिमम 1 हजार रुपये और मैक्जिमम 30 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में पैसा 5 सालों में मैच्योर होगा, इसमें 7.7 फीसदी का ब्याज सालाना मिलेगा। सिर्फ ये ब्याज मैच्योरिटी के साथ में मिलेगी। 1 हजार रुपये से इसकी शुरुआत होती है, इसमें मैक्जिमम राशि की कोई लिमिट नहीं है।

पब्लिक प्रोविडेंड फंड क्या है?

पीपीएफ स्कीम में 18 साल या फिर उससे ज्यादा का कोई शख्स निवेश कर सकता है। 18 साल से कम आयु वालों को माता-पिता ये खाता ओपन कराना होगा। इसमें ब्याज दर 7.1 फीसदी है और ये 15 सालों में मैच्योर हो जाएगा।

इस स्कीम में कम से क 500 रुपये और मैक्जिमम एक फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख तक जमा कर सकते हैं। इस खाते से एक साल की अवधि के बाद लोन लिया जा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow