Post Office FD स्कीम में लगाएं 1 लाख रुपये! इतने सालों में मिलेगा डबल रिटर्न

Avatar photo

By

Govind

Post Office FD: पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों के लिए कई बचत योजनाएं चलाता है, जो अच्छा रिटर्न देती हैं। अगर आप भी ऐसे निवेश की तलाश में हैं, जिसमें एकमुश्त निवेश पर अच्छा रिटर्न मिले, तो आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में एकमुश्त रकम जमा करनी होती है और मैच्योरिटी पर आपको ब्याज के साथ रिटर्न मिलता है।

बेस्ट सेविंग स्कीम

आप हर महीने कम से कम 1000 रुपये से एफडी में निवेश शुरू कर सकते हैं। 1000 रुपये कोई बड़ी बात नहीं है, आप इसे आसानी से एक महीने में निकाल सकते हैं। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। अगर आप भी एफडी अकाउंट (बेस्ट सेविंग स्कीम) खोलना चाहते हैं, तो इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। थोड़ा ध्यान दें, आपको इसमें मिलने वाले ब्याज के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

मिलेगा 7.5 फीसदी ब्याज

आप पोस्ट ऑफिस की इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में बिना किसी चिंता के अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इसमें मिलने वाले ब्याज दर की बात करें, तो इसमें निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी तक ब्याज (बेस्ट सेविंग स्कीम) मिलेगा। ब्याज को बेहतर तरीके से समझने के लिए नीचे दी गई तालिका पढ़ें।

बच्चों के लिए भी खुलवा सकते हैं अकाउंट

अगर आप भी अपने लिए FD अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं, ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ एक ही अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप जितने चाहें उतने अकाउंट खुलवा सकते हैं। माता-पिता भी 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के लिए FD अकाउंट (Best Saving Scheme) खुलवा सकते हैं।

कितने दिनों में डबल होगा पैसा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना पैसा लगाते हैं तो 5 साल में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं अगर आप 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं तो आपको दोगुना रिटर्न मिल सकता है। जी हां, अगर आप 5 साल के लिए 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज दर से आपको FD पर 44,995 रुपये का ब्याज मिलेगा और कुल रिटर्न 1,44,995 रुपये होगा।

साथ ही अगर आप इस निवेश अवधि को और 5 साल तक जारी रखते हैं तो 10 साल में आपको 1,10,235 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस तरह आपकी कुल रकम 2,10,235 रुपये होगी। इसी तरह आप पोस्ट ऑफिस की FD में 1 लाख रुपये जमा करके 10 साल में अपना निवेश दोगुना कर सकते हैं।

मिलेगा टैक्स छूट का लाभ

इन सबके साथ ही पोस्ट ऑफिस अपने निवेशकों को इस स्कीम में निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ भी देता है। लेकिन अगर आप समय से पहले अपने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट से पैसे निकालते हैं तो इसके लिए आपको पेनाल्टी देनी पड़ती है। FD अकाउंट खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Best Saving Scheme) से संपर्क करना होगा। कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आप इस स्कीम में मिलने वाले अधिकतम ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow